यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 30, नवंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 30, नवंबर 2020


प्रश्न 1: भारत में एफ़डीआई के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. भारत में सर्वाधिक एफ़डीआई अंतरप्रवाह मॉरीशस से होता है।
2. विदेशी पोर्टफोलियो निवेश भी एफ़डीआई का ही हिस्सा है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-सितंबर 2020 के दौरान मॉरीशस को पीछे छोडते हुए यू.एस. भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के दूसरे सबसे बड़े स्रोत के रूप में उभरा है। वहीं मौजूदा छमाही में भारत में सर्वाधिक एफ़डीआई के मामले में सिंगापूर 8.3 बिलियन डॉलर के साथ शीर्ष पर बना हुआ है।

एक विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) किसी एक देश की फर्म या व्यक्ति द्वारा किसी दूसरे देश में स्थित व्यावसायिक हितों में किया गया निवेश है। इसके अंतर्गत पोर्टफोलियो निवेश को शामिल नहीं किया जाता है, जिसके अंतर्गत एक देश की कंपनी दूसरे देश की संपत्ति में निवेश करती है।

प्रश्न 2: इंस्पायर (Innovation in Science Pursuit for Inspired Research) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. यह वैज्ञानिक प्रतिभाओं के आकर्षण के लिए, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रायोजित और प्रबंधित एक अभिनव कार्यक्रम है।
2. INSPIRE फ़ैकल्टी योजना इसी कार्यक्रम का एक घटक है, जो युवा प्रतिभाओं को लंबी अवधि के लिए स्वतंत्र रूप से अनुसंधान करने के लिए अनुबंध आधारित फ़ेलोशिप प्रदान करती है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (A)

व्याख्या:

  • "Innovation in Science Pursuit for Inspired Research (INSPIRE)" विज्ञान प्रतिभा के आकर्षण के लिए, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रायोजित और प्रबंधित एक अभिनव कार्यक्रम है। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने 2008 में INSPIRE कार्यक्रम शुरू किया था। INSPIRE कार्यक्रम के कई घटक शामिल हैं।
  • INSPIRE फ़ैकल्टी योजना युवा प्रतिभाओं को छोटी अवधि के लिए स्वतंत्र रूप से अनुसंधान करने के लिए अनुबंध आधारित फ़ेलोशिप प्रदान करती है।

प्रश्न 3: ‘एनीमिया मुक्त भारत’ कार्यक्रम के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. ‘एनीमिया मुक्त भारत’कार्यक्रम का उद्देश्य वर्ष 2018 से 2022 तक हर साल बच्चों, वयस्कों और प्रजनन आयु की महिलाओं में एनीमिया के मामलों में तीन प्रतिशत की कमी लाना है।
2. गर्भावस्था के दौरान गंभीर एनीमिया(severe anemia) मातृ मृत्युदर और अन्य गंभीर बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: भारत सरकार ‘एनीमिया मुक्त भारत’ कार्यक्रम का संचालन कर रही है। ‘एनीमिया मुक्त भारत’कार्यक्रम का उद्देश्य वर्ष 2018 से 2022 तक हर साल बच्चों, वयस्कों और प्रजनन आयु की महिलाओं में एनीमिया के मामलों में तीन प्रतिशत की कमी लाना है। आयरन फोलिक एसिड की गोलियां(Iron folic acid tablets) और डी-वार्मिंग(de-worming) इसके मुख्य उपाय हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान गंभीर एनीमिया(severe anemia) मातृ मृत्युदर और अन्य गंभीर बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार है। हाल ही में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि एनीमिया(anemia) के सभी कारणों से निपटने के प्रयास करने की जरूरत है।

प्रश्न 4: ‘मिशन कोविड सुरक्षा - भारतीय कोविड -19 वैक्सीन विकास मिशन’(Mission COVID Suraksha- The Indian COVID-19 Vaccine Development Mission) के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इस मिशन को भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग (Department of Biotechnology -DBT) के नेतृत्व में लागू किया जा रहा है।
2. हाल ही में इस मिशन के चरण- I को 12 महीनों की अवधि के लिए 900 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: भारत सरकार के कोविड -19 वैक्सीन विकास मिशन का पूरा नाम ‘मिशन कोविड सुरक्षा - भारतीय कोविड -19 वैक्सीन विकास मिशन’(Mission COVID Suraksha- The Indian COVID-19 Vaccine Development Mission) है। इस मिशन को भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग (Department of Biotechnology -DBT) के नेतृत्व में लागू किया जा रहा है। यह मिशन पूर्व -क्लिनिक विकास(preclinical development) के साथ त्वरित उत्पाद विकास के लिए सभी उपलब्ध और वित्त पोषित संसाधनों को समेकित करेगा। हाल ही में इस मिशन के चरण- I को 12 महीनों की अवधि के लिए 900 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह मिशन कोविड सुरक्षा, हमारे देश के लिए स्वदेशी, किफायती और सुलभ वैक्सीन के विकास के लिए हमारा लक्षित प्रयास है और यह आत्मनिर्भर भारत राष्ट्रीय मिशन के लिए पूरक सिद्ध होगा।

प्रश्न 5: हाल ही में ‘एआई इंडिया और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजीज पार्क’ (AI & Robotics Technologies Park -ARTPARK) कहाँ स्थापित किया गया है ?

(a) बेंगलुरु
(b) लखनऊ
(c) भोपाल
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (A)

व्याख्या: हाल ही में बेंगलुरु में ‘एआई इंडिया और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजीज पार्क’ (AI & Robotics Technologies Park -ARTPARK) स्थापित किया गया है। ‘एआई इंडिया और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजीज पार्क’ (AI & Robotics Technologies Park -ARTPARK), एक अद्वितीय नॉट-फॉर-प्रॉफ़िट फाउंडेशन(not-for-profit foundation) है। हाल ही में बेंगलुरु में ‘एआई इंडिया और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजीज पार्क’ (ARTPARK) को भारतीय विज्ञान संस्थान(Institute of Science -IISc) द्वारा ‘एआई फाउंड्री’(AI Foundry) के समर्थन से स्थापित किया गया है। भारतीय विज्ञान संस्थान द्वारा बेंगलुरु में स्थापित ‘एआई इंडिया और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजीज पार्क’, सार्वजनिक-निजी मॉडल(public-private model) पर आधारित है। एआई इंडिया और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजीज पार्क’ के लिए भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग(Department of Science & Technology-DST) द्वारा 170 करोड़ रुपये फ़ंड दिया गया है। यह राशि ‘नेशनल मिशन ऑन इंटर-डिसिप्लिनरी साइबर-फिजिकल सिस्टम’ [National Mission on Inter-disciplinary Cyber-Physical Systems (NM-ICPS)] के तहत दी गयी है।