यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 25, नवंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 25, नवंबर 2020


प्रश्न 1: आत्मनिर्भर भारत मिशन के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इस मिशन का उद्देश्य वैश्विक बाजार में हिस्सेदारी प्राप्त करने हेतु सामानों की गुणवत्ता और सुरक्षा में आवश्यक सुधार करके आयात निर्भरता में कटौती करना है।
2. इसको कोविड-19 महामारी के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लांच किया गया था।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: इस मिशन में कुटीर उद्योग, एमएसएमई, मजदूरों, मध्यम वर्ग और उद्योगों सहित विभिन्न वर्गों और सेक्टरों को भी शामिल किया गया है। आत्मनिर्भर भारत मिशन का उद्देश्य वैश्विक बाजार में हिस्सेदारी प्राप्त करने हेतु सामानों की गुणवत्ता और सुरक्षा में आवश्यक सुधार करके आयात निर्भरता में कटौती करना है। आत्मनिर्भर भारत मिशन से मेक इन इंडिया इनिशिएटिव में बढ़ोत्तरी की भी उम्मीद है, जो भारत में विनिर्माण को प्रोत्साहित करता है। आत्मनिर्भर भारत मिशन को कोविड-19 महामारी के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लांच किया गया था। हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत सरकार आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कई राज्यों में फार्मा, चिकित्सा उपकरणों और एपीआई(APIs) के उत्पादन के लिए समर्पित विशेष विनिर्माण क्षेत्रों की स्थापना को प्रोत्साहित कर रही है।

प्रश्न 2: विश्व मौसम विज्ञान संगठन (World Meteorological Organisation) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. यह एक अंतरसरकारी संगठन है।
2.इस संगठन का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं नहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: विश्व मौसम विज्ञान संगठन(डबल्यूएमओ) , एक अंतरसरकारी संगठन है। डब्ल्यूएमओ कन्वेंशन के अनुमोदन से मार्च 23, 1950 को स्थापित डब्लूएमओ, एक साल बाद मौसम विज्ञान (मौसम और जलवायु), जल विज्ञान और भू-भौतिकी विज्ञान के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी बन गया। यह संगठन, पृथ्वी के वायुमंडल की परिस्थिति और व्यवहार, महासागरों के साथ इसके संबंध और मौसम के बारे में जानकारी देता है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन(डबल्यूएमओ) का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में है। हाल ही में विश्व मौसम विज्ञान संगठन(World Meteorological Organization -WMO) ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण वैश्विक स्तर पर कार्बन डाईआक्साइड(CO2) के वायुमंडलीय सांद्रता में निरंतर वृद्धि पर बहुत कम प्रभाव पड़ा है।

प्रश्न 3: ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल(BrahMos supersonic cruise missile) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. हाल ही में भारत ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से लैंड अटैक वर्जन वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।
2. ब्रह्मोस मिसाइल का नाम भारत की ब्रह्मपुत्र और रूस की मस्कवा नदी पर रखा गया है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में भारत ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से लैंड अटैक वर्जन वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos supersonic cruise missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। जमीन से जमीन पर हमला करने के लिए ब्रह्मोस सफल सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल मानी जाती है। यह मध्यम रेंज की एक ऐसी सुपरसोनिक मिसाइल है, जिसे किसी एयरक्राफ्ट, शिप या छोटे प्लेटफॉर्म से भी दागा जा सकता है। इस क्रूज मिसाइल को थल, जल और हवा से दागा जा सकता है। इसकी मारक क्षमता अचूक है। ब्रह्मोस मिसाइल का नाम भारत की ब्रह्मपुत्र और रूस की मस्कवा नदी पर रखा गया है।
भविष्य में भारत और रूस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस की रेंज को 290 किलोमीटर से बढ़ाकर 600 किलोमीटर करने की दिशा में काम करेंगे।

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल तीनों सशस्त्र बलों के लिए एक शक्तिशाली हथियार बन गई है। भारत सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के लिए निर्यात बाजार खोजने पर भी काम कर रहा है।

प्रश्न 4: हाइपरलूप टेक्नोलॉजी (Hyperloop technology) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. यह ज़मीनी यातायात का एक नया रूप है।
2. ‘हाइपरलूप’ के वाहन को ‘कैप्सूल या पॉड्स’ कहा जाता है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाइपरलूप परिवहन तकनीक, ज़मीनी यातायात का एक नया रूप है। इसमें परिवहन एक लूप के माध्यम से सम्पन्न होता है, जो काफी द्रुत-गति से चलता है । ‘हाइपरलूप’ के वाहन को ‘कैप्सूल या पॉड्स’ कहा जाता है। इन ‘कैप्सूल या पॉड्स’ में यात्रियों को बिठाकर या कार्गो को लोड कर ज़मीन के ऊपर बड़े- बड़े पारदर्शी पाइपों में इलेक्ट्रिकल चुंबक पर चलाया जाएगा और चुंबकीय प्रभाव से ये ‘कैप्सूल या पॉड्स’ से कुछ ऊपर उठ जाएंगे जिससे घर्षण काफी कम होगा तथा तीव्र गति प्राप्त होगी। हाल ही में ‘वर्जिन हाइपरलूप’ का परीक्षण अमेरिका के लॉस वेगास में 500 मीटर की लाइन पर एक ‘पॉड’ के साथ किया गया। इसकी रफ्तार 161 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इस परीक्षण के दौरान ‘पॉड’ में एक भारतीय भी सवार था।

प्रश्न 5: ग्लोबल सेंटर फॉर न्यूक्लियर एनर्जी पार्टनरशिप(Global Centre for Nuclear Energy Partnership - GCNEP) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. यह दुनिया का पहला परमाणु ऊर्जा साझेदारी केंद्र (nuclear energy partnership centre) है।
2. यह भारत में हरियाणा राज्य के झज्जर जिले में स्थित है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: भारत में हरियाणा राज्य के झज्जर जिले के बहादुरगढ़ तहसील के खेरी जसौर गांव में ग्लोबल सेंटर फॉर न्यूक्लियर एनर्जी पार्टनरशिप(Global Centre for Nuclear Energy Partnership -GCNEP) दुनिया का पहला परमाणु ऊर्जा साझेदारी केंद्र(nuclear energy partnership centre) है। यह केंद्र परमाणु रिएक्टरों और परमाणु ईंधन चक्र(nuclear fuel cycle) में नवाचार, प्रसार प्रतिरोधी रिएक्टरों के विकास(development of proliferation-resistant reactors), सुरक्षा प्रौद्योगिकियों(security technologies) और विकिरण जोखिम(radiation exposure) के प्रभावों सहित विभिन्न मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों को विचार-विमर्श की सुविधा प्रदान करता है। ग्लोबल सेंटर फॉर न्यूक्लियर एनर्जी पार्टनरशिप के लिए अमेरिका और भारत के बीच वर्ष 2010 में एमओयू(समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर हुए थे। हाल ही में इसे 10 वर्षों के लिए बढ़ा दिया गया है।

प्रश्न 6: भारत में संपत्ति का अधिकार (Right to Property) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. भारत में पहले संपत्ति का अधिकार (Right to Property) भारतीय संविधान के तहत एक मौलिक अधिकार है।
2. भारतीय संविधान के अनुच्छेद-31 में संपत्ति के अधिकार का वर्णन है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (D)

व्याख्या: भारत में पहले संपत्ति का अधिकार (Right to Property) भारतीय संविधान के तहत एक मौलिक अधिकार था। भारतीय संविधान के अनुच्छेद-31 में संपत्ति के अधिकार का वर्णन था। किन्तु 44वें संविधान संशोधन(1978) के द्वारा संपत्ति के अधिकार को मौलिक अधिकार से विधिक अधिकार में परिवर्तित कर दिया गया । वर्तमान में संपत्ति का अधिकार (Right to Property) भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 300(A) के अंतर्गत एक विधिक अधिकार के रूप में स्थापित है।

प्रश्न 7: निम्नलिखित में से कौन सा मिशन चंद्रमा पर पर किए जाने शोध से नहीं जुड़ा है?

1. लूना-2
2. अपोलो
3. चांग ई-4
4. चांग ई-5

सही कूट का चयन कीजिये:

(a) केवल 1 और 2
(b) केवल 2 और 3
(c) केवल 2 और 4
(d) उपरोक्त सभी

उत्तर: (D)

व्याख्या: सोवियत संघ ने वर्ष 1959 में चंद्रमा पर अन्वेषण हेतु लूना-2 (Luna 2) नामक मिशन भेजा था।संयुक्त राज्य अमेरिका ने सत्तर के दशक में चंद्रमा पर अन्वेषण हेतु अपोलो मिशन भेजे थे।चीन ने ‘चांग ई-4’ (chang e-4) नामक मिशन भेजा था। ‘चांग ई-4’ मिशन चंद्रमा की दूसरी ओर की सतह (डार्क साइड) पर लैंड कराने के लिये भेजा गया था ताकि चंद्रमा के अज्ञात क्षेत्रों का भी पता लगाया जा सके । हाल ही में चीन ने चंद्रमा की सतह से चट्‌टानों और मलबों के नमूने लाने के लिए रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट ‘चांग ई-5’(Chang'e-5) लॉन्च किया है।