यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 17, दिसंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 17, दिसंबर 2020


प्रश्न 1: नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व(Nilgiri Biosphere Reserve) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व, भारत में वर्ष 1986 में स्थापित प्रथम बायोस्फीयर रिजर्व है।
2. यह पश्चिमी घाट (Western Ghats) में स्थित है और इसमें भारत के 10 जैव-भौगोलिक प्रांतों (biogeographical provinces) में से 2 शामिल हैं।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व, भारत में वर्ष 1986 में स्थापित प्रथम बायोस्फीयर रिजर्व है। यह पश्चिमी घाट(Western Ghats) में स्थित है और इसमें भारत के 10 जैव-भौगोलिक प्रांतों(biogeographical provinces) में से 2 शामिल हैं। नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व मालाबार वर्षा वन(Malabar rain forest) के बायोग्राफिकल क्षेत्र(biogeographic region) के अंतर्गत आता है। मुदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य, वायनाड वन्यजीव अभयारण्य, बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान, मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान और मौन घाटी(Silent Valley) इस संरक्षित क्षेत्र के भीतर मौजूद हैं। हाल ही में नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व में टिड्डी की प्रजातियों(grosshopper species) का आकलन करने का फैसला किया गया है।

प्रश्न 2: मानव विकास सूचकांक (Human Development Index-HDI) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. मानव विकास सूचकांक को प्रतिवर्ष संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) द्वारा जारी किया जाता है।
2. वर्ष 2020 के मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) में 189 देशों में भारत को 131वां स्थान प्राप्त हुआ है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: मानव विकास सूचकांक को प्रतिवर्ष संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम(यूएनडीपी) द्वारा जारी किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) द्वारा जारी किए गए वर्ष 2020 के मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) में 189 देशों में भारत को 131वां स्थान प्राप्त हुआ है। भारत पिछले साल की अपेक्षाकृत दो पायदान नीचे खिसक गया है। यूएनडीपी ने वर्ष 2020 के मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) में प्रत्येक देश के प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन (per-capita carbon emissions) और उसके मैटेरियल फुटप्रिंट (material footprint) के कारण होने वाले प्रभाव को दर्शाने के लिए एक नई मीट्रिक की शुरुआत की है।

प्रश्न 3: किसान रेल के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल के बजट में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर किसान रेल के संचालन की घोषणा की थी।
2. यह ट्रेन कम समय में सब्जियों, फलों जैसे जल्द खराब होने वाले कृषि उत्पादों को बाजार में लाने में मदद करती है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल के बजट में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर किसान रेल के संचालन की घोषणा की थी, ताकि फलों, सब्जियों, दूध आदि जैसे उत्पादों का त्वरित परिवहन सुनिश्चित किया जा सके। केन्द्रीय बजट 2020-21 में वित्त मंत्री ने जल्द खराब होने वाले उत्पादों जैसे दूध, मांस और मछली आदि के लिए निर्बाध नेशनल कोल्ड सप्लाई चेन बनाने की घोषणा की थी। किसान रेल के शुभारंभ के साथ भारतीय रेलवे का उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करने में मदद करना है। यह ट्रेन 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को साकार करने की दिशा में एक कदम है। यह ट्रेन कम समय में सब्जियों, फलों जैसे जल्द खराब होने वाले कृषि उत्पादों को बाजार में लाने में मदद करेगी। इस ट्रेन का माल-भाड़ा भी सामान्य ट्रेन के पार्सल टैरिफ के अनुसार ही लिया जाएगा जिससे किसानों की परिवहन लागत घटेगी। हाल ही में भारतीय रेलवे किसान रेल ट्रेनों (Kisan Rail trains)की संख्या बढ़ाने की योजना बना रही है।