यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 16, दिसंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 16, दिसंबर 2020


प्रश्न 1: हिमालयन ग्रिफन गिद्ध के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. यह केवल ट्रांस हिमालय क्षेत्र मे ही पाया जाता है।
2. इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) की रेड लिस्ट में इस गिद्ध को "संकटग्रस्त" (Endangered) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही नहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में हिमालय क्षेत्र में पाया जाने वाला सबसे बड़ा और एक दुर्लभ पक्षी, हिमालयन ग्रिफन गिद्ध पहली बार प्वाइंट कैलिमेर वन्यजीव और पक्षी अभयारण्य में देखा गया है। हिमालय में यह काबुल से लेकर तिब्बत और भूटान तक पाए जाते हैं। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) की रेड लिस्ट में इस गिद्ध को "संकटापन्न" (Near Threatened या NT) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

प्रश्न 2: हाल ही में चर्चा में रहा ‘प्रोजेक्ट 17ए’ (Project 17A) क्या है?

(a) भारत द्वारा स्टील्थ फ्रिगेट(stealth frigate) का निर्माण
(b) अफगानिस्तान में शांति स्थापना हेतु
(c) भारतीय सेना द्वारा सीमा पर चलाया गया अभियान
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (A)

व्याख्या: ‘प्रोजेक्ट 17ए’ के तहत भारत में दो जगह स्टील्थ फ्रिगेट बनाने का कार्य चल रहा है- कोलकाता में जीआरएसई और मुंबई में मझगांव डॉक्स लिमिटेड(Mazgaon Docks Limited) द्वारा। ‘प्रोजेक्ट 17ए’ के तहत कुल 7 स्टील्थ फ्रिगेट बनाने की योजना है। ‘प्रोजेक्ट 17ए’ को नीलगिरि- क्लास फ्रिगेट(Nilgiri-class frigate) भी कहते हैं। यह प्रोजेक्ट 17 (शिवालिक-क्लास फ्रिगेट) का अनुवर्ती है। इस प्रोजेक्ट में इटली की फिनकंटेरी(Fincantieri) प्रौद्योगिकी उन्नयन और क्षमता वृद्धि हेतु सहायता कर रही है। हाल ही में जीआरएसई(GRSE) निर्मित स्टील्थ फ्रिगेट(stealth frigate) को कोलकाता में लॉन्च किया गया है। स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस हिमगिरी(Himgiri) को ‘प्रोजेक्ट 17ए’ (Project 17A) के तहत निर्मित किया गया है। स्टील्थ फ्रिगेट ‘हिमगिरी’ के अलावा, इस प्रोजेक्ट के तहत गार्डेन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स द्वारा भारतीय नौसेना के लिए दो और स्टील्थ फ्रिगेट(stealth frigate) का निर्माण किया जाएगा।

प्रश्न 3: मानवीय संकट पर अंतर्राष्ट्रीय बचाव समिति की रिपोर्ट के अनुसार निम्नलिखित में से कौन सा देश सबसे अधिक खराब परिस्थितियों का सामना कर रहा है?

(a) वेनज़ुएला
(b) दक्षिणी सूडान
(c) यमन
(d) इथियोपिया

उत्तर: (C)

व्याख्या: आवश्यक नहीं

प्रश्न 4: चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (China Pakistan Economic Corridor-CPEC) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. यह चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना OBOR(ONE BELT ONE ROAD) का हिस्सा है।
2. भारत सीपीईसी का समर्थन करता है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (A)

व्याख्या: चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (China Pakistan Economic Corridor-CPEC), चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना OBOR(ONE BELT ONE ROAD) का हिस्सा है। साल 2014 में चीन ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे की आधिकारिक रूप से घोषणा की थी। जिसके बाद साल 2017 में चीन और पाकिस्तान नें इस आर्थिक गलियारे की योजना को 2023 तक पूरा करने योजना को मंजूरी दी थी। मुख्य तौर पर यह एक हाइवे और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट है जो चीन के काशगर प्रांत को पाकिस्तान के ग्वारदर पोर्ट से जोड़ेगा। इस परियोजना में पाकिस्तान में बंदरगाह, सड़कों, पाइपलाइन्स, दर्जनों फैक्ट्रियों और एयरपोर्ट जैसे कई अवसंरचनात्मक निर्माण शामिल है। इसके जरिए चीन अरब सागर के ग्वादर बंदरगाह तक अपनी कनेक्टिविटी मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। हाल ही में पाकिस्तान की संसद ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (China Pakistan Economic Corridor-CPEC) से संबन्धित एक विधेयक को पारित किया है। यह विधेयक चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे पर सेना का नियंत्रण अपेक्षाकृत अधिक बढ़ाएगा।

प्रश्न 5: ‘एस- 400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम’ के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इसे रूस ने विकसित किया है। इसे सतह से हवा में मार करने वाला दुनिया का सबसे सक्षम मिसाइल सिस्टम माना जाता है।
2. भारत ने भी ‘एस- 400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम’ को खरीदने की डील की हुई है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (A)

व्याख्या: यह एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है। इसे रूस ने विकसित किया है। इसे सतह से हवा में मार करने वाला दुनिया का सबसे सक्षम मिसाइल सिस्टम माना जाता है। एस-400 मिसाइल सिस्टम, एस-300 का अपडेटेड वर्जन है। एस-400 के तीन प्रमुख अंग हैं जिनमें मिसाइल लॉन्चर, राडार और कमांड सेंटर शामिल है। यह एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम 400 किलोमीटर के दायरे में आने वाली क्रूज और बलिस्टिक मिसाइलों के साथ पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को भी खत्म कर देने में सक्षम है। एस-400 डिफेंस सिस्टम एक तरह से मिसाइल शील्ड का काम करता है। एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम में एक साथ तीन मिसाइलें दागी जा सकती हैं और इसके प्रत्येक चरण में 72 मिसाइलें शामिल हैं, जो 36 लक्ष्यों पर सटीकता से मार करने में सक्षम हैं। हाल ही में तुर्की द्वारा रूस की ‘एस- 400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम’ के अधिग्रहण को लेकर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाए हैं।

प्रश्न 6: इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक(India Post Payments Bank-IPPB) के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 1 सितंबर,2018 को आईपीपीबी को लॉन्च किया था।
2. हाल ही में आईपीपीबी ने देश के प्रत्येक व्यक्ति को अत्याधुनिक बैंकिंग सुविधाओं का अनुभव कराने के उद्देश्य से अपनी डिजिटल भुगतान सेवा “डाकपे”( DakPay) की शुरुआत की है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक (आईपीपीबी) को संचार मंत्रालय के डाक विभाग के तहत स्थापित किया गया था। इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक (आईपीपीबी) में 100 फीसदी हिस्सेदारी भारत सरकार की है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 1 सितंबर,2018 को आईपीपीबी को लॉन्च किया था। भारत के आम नागरिकों तक सुगम, सस्ती और विश्वसनीय बैंकिंग सेवाएं उपबल्ध कराने के उद्देश्य से इस बैंक की स्थापना की गई थी। हाल ही में इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक(India Post Payments Bank) ने देश के प्रत्येक व्यक्ति को अत्याधुनिक बैंकिंग सुविधाओं का अनुभव कराने के उद्देश्य से अपनी डिजिटल भुगतान सेवा “डाकपे”( DakPay) की शुरुआत की है।