यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 11, जनवरी 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 11, जनवरी 2021


प्रश्न 1: दक्षिण चीन सागर किस महासागर का हिस्सा है?

(a) प्रशांत महासागर
(b) हिन्द महासागर
(c) अटलांटिक महासागर
(d) आर्कटिक महासागर

उत्तर: (A)

व्याख्या: दक्षिण चीन सागर एक सीमांत सागर है, जो प्रशांत महासागर का हिस्सा है, जिसमें करिमाता, फारमोसा जलडमरूमध्य और मलक्का जैसे क्षेत्र सम्मिलित हैं। यह एशिया के दक्षिण-पूर्व में और प्रशांत महासागर के पश्चिमी तट पर स्थित है। दरअसल देखा जाये तो दक्षिण चीन सागर, प्रशांत महासागर में सिंगापुर से लेकर ताइवान की खाड़ी तक लगभग 3.5 मिलियन वर्ग किमी क्षेत्र में विस्तृत है। हाल ही में अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में अपने समुद्री बलों को एकीकृत रूप से तैनात करने का निर्णय लिया है।

प्रश्न 2: सैंड बोआ (sand boa) के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. भारत में सैंड बोआ (sand boa) को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत संरक्षण प्राप्त है।
2. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सैंड बोआ (sand boa) साइट्स (CITES) की ‘परिशिष्ट II’ के तहत संरक्षित है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: सैंड बोआ (sand boa) एक दुर्लभ साँप है। इसे भारत में इसे रेड सैंड बोआ सांप (Red Sand Boa Snake) भी कहा जाता है। यह साँप भारत के कुछ भागों को छोडकर लगभग हर जगह पाया जाता है। भारत में स्थानीय स्तर पर सैंड बोआ (sand boa) को ‘दो मुँह वाला सांप ’ (Two-Headed Snake) भी कहते हैं। वैसे इसका वैज्ञानिक नाम एरिक्स जॉनी (Eryx Johnii) है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सैंड बोआ की कीमत काफी ज्यादा है। इसीलिए इसका अवैध व्यापार होता है। इस सांप का उपयोग कई प्रकार की दवाओं व सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में किया जाता है। इसके अतिरिक्त, कुछ लोगों का कहना है कि सैंड बोआ को जादू-टोने हेतु भी उपयोग किया जाता है। अन्य सापों की तरह सैंड बोआ भी मांसाहारी होते हैं। ये अधिकतर चूहे, छिपकली, मेढक, खरगोश आदि को अपना शिकार बनाते हैं। भारत में सैंड बोआ (sand boa) को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत संरक्षण प्राप्त है। वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची 4 के तहत सैंड बोआ सूचीबद्ध है। इस अधिनियम के तहत सैंड बोआ को पकड़ना या इसका व्यापार करना कानूनी तौर पर अपराध है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सैंड बोआ (sand boa) साइट्स (CITES) की ‘परिशिष्ट II’ के तहत संरक्षित है। हाल ही में एक अध्ययन में पाया गया है कि भारत में पिछले कुछ दिनों से सैंड बोआ (sand boa) का अवैध व्यापार काफी बढ़ा है।

प्रश्न 3: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal-NGT) के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण अधिनियम, 2010 द्वारा भारत में एक राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) की स्थापना की गई है।
2. यह एक विशेष पर्यावरण अदालत है जो पर्यावरण संरक्षण और वनों का संरक्षण से संबंधित मामलों कि सुनवाई करती है।
3. इसकी प्रधान पीठ नई-दिल्ली में और भोपाल, पुणे, कोलकाता और चेन्नई अधिकरण के अन्य चार पीठें हैं।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1 और 2
(b) केवल 2 और 3
(c)केवल 1,2 और 3
(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण अधिनियम, 2010 द्वारा भारत में एक राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) की स्थापना की गई है। यह एक विशेष पर्यावरण अदालत है जो पर्यावरण संरक्षण और वनों का संरक्षण से संबंधित मामलों कि सुनवाई करती है। अधिकरण की प्रधान पीठ नई-दिल्ली में और भोपाल, पुणे, कोलकाता और चेन्नई अधिकरण के अन्य चार पीठें हैं। इसमें पूर्णकालिक अध्यक्ष के रूप में भारत के सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश या उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, न्यायिक सदस्य और विशेषज्ञ सदस्य शामिल होते हैं। प्रत्येक श्रेणी में निर्धारित न्यायिक और विशेषज्ञ सदस्यों की न्यूनतम संख्या 10 अधिकतम संख्या 20 होती है। हाल ही में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal-NGT) ने कहा है कि राज्य कानून से ऊपर नहीं(State is not above the law) है।