यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स MCQs क्विज़ : 08, दिसंबर 2022


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQs Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC, BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 08, दिसंबर 2022


प्रश्न 1. निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

1. जलवायु और स्वच्छ वायु गठबंधन (CCAC) अल्पकालिक जलवायु प्रदूषकों को कम करने के लिए G20 देशों के समूह की एक अनूठी पहल है।
2. अल्पकालिक जलवायु प्रदूषकों का जलवायु पर समग्र रूप से गर्म प्रभाव पड़ता है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

a) केवल 1
b) केवल 2
c) 1 और 2 दोनों
d) न तो 1 और न ही 2

उत्तर: (B)

व्याख्या:

  • अल्पकालिक जलवायु प्रदूषकों को कम करने के लिए जलवायु और स्वच्छ वायु गठबंधन (CCAC) को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) और छह देशों- बांग्लादेश, कनाडा, घाना, मैक्सिको, स्वीडन और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा 2012 में लॉन्च किया गया था। अतः कथन 1 गलत है।
  • अल्पकालिक जलवायु प्रदूषक (एसएलसीपी) ऐसे एजेंट होते हैं जिनका वातावरण में अपेक्षाकृत कम जीवनकाल होता है - कुछ दिनों से लेकर कुछ दशकों तक - और जलवायु पर गर्माहट का प्रभाव होता है। मुख्य अल्पकालिक जलवायु प्रदूषक ब्लैक कार्बन, मीथेन और ट्रोपोस्फेरिक ओजोन हैं, जो CO2 के बाद वैश्विक ग्रीनहाउस प्रभाव के मानव वृद्धि में सबसे महत्वपूर्ण योगदानकर्ता हैं। अतः कथन 2 सही है।

प्रश्न 2. कुपोषण के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

1. स्टंटिंग को कम ऊंचाई के रूप में परिभाषित किया गया है।
2. कम वजन को कम वजन-से-लंबाई के रूप में परिभाषित किया गया है।
3. वेस्टिंग को उम्र के अनुसार कम वजन के रूप में परिभाषित किया गया है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

a) केवल 1
b) 2 और 3 केवल
c) 3 केवल
d) 1, 2 और 3

उत्तर: (A)

व्याख्या:

  • स्टंटिंग को कम ऊंचाई के रूप में परिभाषित किया गया है। यह दीर्घकालिक या बार-बार होने वाले कुपोषण का परिणाम है, जो आमतौर पर गरीबी, खराब मातृ स्वास्थ्य और पोषण, बार-बार बीमारी और/या शुरुआती जीवन में अनुचित आहार और देखभाल से जुड़ा होता है। इस प्रकार कथन 1 सही है।
  • कम वजन को आयु के अनुसार कम वजन के रूप में परिभाषित किया गया है। एक बच्चा जो कम वजन का है, नाटा, कमजोर या दोनों हो सकता है। अतः कथन 2 सही नहीं है।
  • वेस्टिंग को लंबाई के अनुपात में कम वजन के रूप में परिभाषित किया गया है। यह अक्सर हाल ही में और गंभीर वजन घटाने का संकेत देता है। इस प्रकार कथन 3 भी सही नहीं है।

प्रश्न 3. भारत में जनसांख्यिकीय लाभांश के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

1. यह आर्थिक लाभ की संभावना है जब कार्य-आयु जनसंख्या (15 वर्ष - 64 वर्ष) का हिस्सा गैर-कार्य आयु समूह से अधिक है।
2. बढ़ती उम्र की दुनिया में भारत सबसे युवा आबादी वाले देशों में से एक है।
3. भारत की जनसंख्या का लगभग 63% भाग 15-59 वर्ष के आयु वर्ग में है।

नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही कथन का चयन करें।

a) केवल 1 और 2
b) 2 और 3 केवल
c) केवल 1 और 3
d) 1, 2 और 3

उत्तर: (D)

व्याख्या:

  • जनसांख्यिकीय लाभांश आर्थिक लाभ की संभावना है जब कार्य-आयु जनसंख्या (15 वर्ष - 64 वर्ष) का हिस्सा गैर-कार्य आयु समूह से अधिक है। कथन 1 सही है।
  • चीन और अमेरिका में 38, पश्चिमी यूरोप में 43 और जापान में 48 की तुलना में भारत में औसत आयु 28 वर्ष है। अतः कथन 2 भी सही है।
  • भारत की आबादी का लगभग 63% हिस्सा 15-59 वर्ष के आयु वर्ग में है। इस प्रकार कथन 3 सही है।

प्रश्न 4. निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

1. दस का समूह या G10 11 औद्योगिक राष्ट्रों का एक समूह है जिनके समान आर्थिक हित हैं।
2. G10 का गठन तब किया गया था जब अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के सबसे धनी सदस्य IMF के उपयोग के लिए अधिक धन उपलब्ध कराने के लिए सामान्य समझौते (GAB) का हिस्सा बनने के लिए सहमत हुए थे।
3. भारत समूह का सदस्य नहीं है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

a) केवल 1 और 2
b) केवल 2 और 3
c) केवल 1 और 3
d) उपरोक्त सभी

उत्तर: (D)

व्याख्या:

  • दस का समूह या G10, 11 औद्योगिक राष्ट्रों का एक समूह है जिनके समान आर्थिक हित हैं।
  • सदस्य बेल्जियम, कनाडा, फ़्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, नीदरलैंड, स्वीडन, स्विट्ज़रलैंड, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं, जिसमें स्विट्ज़रलैंड एक छोटी भूमिका निभा रहा है।
  • G-10 का विकास 1964 में ग्यारहवें सदस्य, स्विटज़रलैंड के सहयोग से हुआ, जो तब IMF का सदस्य नहीं था, लेकिन समूह का नाम वही रहा।
  • G10 उन देशों के समूह को संदर्भित करता है जो उधार लेने की सामान्य व्यवस्था (GAB) में भाग लेने के लिए सहमत हुए, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) को अपनी ऋण देने की क्षमता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त धनराशि प्रदान करने के लिए एक समझौता।
  • सदस्य देश अंतरराष्ट्रीय वित्तीय मामलों पर एक दूसरे से परामर्श करने, बहस करने और सहयोग करने के लिए वार्षिक आधार पर या आवश्यकता पड़ने पर अधिक बार मिलते हैं।

इसलिए, सभी कथन सही हैं।

प्रश्न 5. राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज नीति के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

1. इस पॉलिसी के तहत पुराने वाहनों को स्क्रैप करने वाले उपभोक्ताओं को सर्टिफिकेट मिलेगा.
2. प्रोत्साहन के रूप में, पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि से कम पुन: पंजीकरण शुल्क लागू होगा।
3. 15 साल से पुराने वाहनों को अनिवार्य रूप से कबाड़ में डालना होगा।

नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए:

a) केवल 1
b) केवल 1 और 2
c) केवल 1 और 3
d) केवल 1, 2 और 3

उत्तर: (A)

व्याख्या:

  • इस नीति के तहत पुराने वाहनों को स्क्रैप करने वाले उपभोक्ताओं को एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। जिनके पास यह प्रमाण पत्र है उनसे नए वाहन की खरीद पर कोई पंजीकरण शुल्क नहीं लिया जाएगा। अत: कथन 1 सही है।
  • एक हतोत्साहन के रूप में, पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि से 15 वर्ष या पुराने वाहनों के लिए बढ़ा हुआ पुनः पंजीकरण शुल्क लागू होगा। अत: कथन 2 गलत है।
  • पुराने और अनुपयुक्त वाहन जिनका जीवन चक्र पूरा हो चुका है, को हटा दिया जाएगा। यह एक स्वैच्छिक प्रक्रिया होगी लेकिन नियमों द्वारा परिभाषित होगी।
  • उदाहरण के लिए, पुराने वाहनों (15 से 20 वर्ष) को अनिवार्य रूप से स्क्रैप करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, तय अवधि के बाद उन्हें फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा। परीक्षण में विफल होने की संभावना सबसे अधिक वाहन परिमार्जन की ओर ले जाएगी। अत: कथन 3 गलत है।

इसलिए, विकल्प (अ) सही उत्तर है।

प्रश्न 6. हाल ही में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू हुए नए युद्धाभ्यास (पहला संस्करण) का क्या नाम है?

A. AUSINDEX
B. मालाबार
C. ऑस्ट्रा हिन्द
D. इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: भारत और ऑस्ट्रेलिया की सेना का द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास ‘ऑस्ट्रा हिन्द 2022’ बीते 28 नवंबर 2022 से शुरू हुआ। 10 दिन तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास का यह पहला ही संस्करण है। इसका मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के सैन्य संबंधों को सुदृढ़ करना और एक दूसरे के सैन्य कौशल को सीखना है। यह एक वार्षिक अभ्यास होगा जिसे दोनों देशों में बारी-बारी से आयोजित किया जायेगा। इस बार इस युद्धाभ्यास में दोनों देशों की सेनाओं के सभी अंगों की टुकड़ियां भाग लेंगी। राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में यह युद्धाभ्यास किया जायेगा।

प्रश्न 7. वर्ष 2023 में भारत ने गणतंत्र दिवस पर अब्देल फतह अल सीसी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है, ये किस देश के राष्ट्रपति हैं?

A. मिस्र
B. यूएई
C. ओमान
D. ईराक

उत्तर: (A)

व्याख्या: वर्ष 2023 में भारत ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फ़तह अल सीसी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। अक्टूबर 2022 में मिस्र के राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा औपचारिक निमंत्रण भेजा गया था जिसे मिस्र के राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है। यह पहली बार है जब मिस्र के राष्ट्र प्रमुख को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। इस वर्ष दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की यह 75वीं वर्षगाँठ भी होगी। इसके अलावा जी-20 की वर्ष 2022-23 की अध्यक्षता के दौरान भारत ने मिस्र को ‘अतिथि देश’ के तौर पर आमंत्रित किया है।