यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 07, नवंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 07, नवंबर 2020


प्रश्न 1: आपरेशन ब्लू स्टार के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1 आपरेशन ब्लू स्टार भारतीय सेना द्वारा जून, 1984 को अमृतसर (पंजाब, भारत) स्थित हरिमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) परिसर में चलाया गया था।
2. यह ऑपरेशन ख़ालिस्तान समर्थक जनरैल सिंह भिंडरावाले और उनके समर्थकों से स्वर्ण मंदिर परिसर को मुक्त कराने हेतु चलाया गया था।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

Answer: (C)

व्याख्या: आपरेशन ब्लू स्टार भारतीय सेना द्वारा 3 से 6 जून 1984 को अमृतसर (पंजाब, भारत) स्थित हरिमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) परिसर को ख़ालिस्तान समर्थक जनरैल सिंह भिंडरावाले और उनके समर्थकों से मुक्त कराने के लिए चलाया गया अभियान था। दरअसल देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी देश के सबसे खुशहाल राज्य पंजाब को उग्रवाद के दंश से छुटकारा दिलाना चाहती थीं, लिहाजा उन्होंने यह सख्त कदम उठाया और खालिस्तान के प्रबल समर्थक जरनैल सिंह भिंडरावाले का खात्मा करने और सिखों की आस्था के पवित्रतम स्थान स्वर्ण मंदिर को उग्रवादियों से मुक्त करने के लिए यह अभियान चलाया। हाल ही में केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने 1984 में पंजाब के स्वर्ण मंदिर में आपरेशन ब्लू स्टारके दौरान केंद्रीय एजेंसियों द्वारा जब्त किए गए दस्तावेजों और कीमती सामग्री की सूची देने से केंद्र सरकार के इनकार को सही ठहराया है।

प्रश्न 2: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनो पर विचार कीजिए:

1. सीबीआई की स्थापना 1963 में भ्रष्टाचार की रोकथाम के लिए गठित संथानम आयोग की सिफ़ारिश पर हुयी थी।
2. यह केवल भ्रष्टाचार के मामले में राज्यों के सहमति के बिना किसी भी राज्य में जांच कर सकती है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

Answer: (A)

व्याख्या: सीबीआई दिल्ली विशेष पुलिस अधिष्ठान अधिनियम (DPSEA) द्वारा शासित है। यह कानून सीबीआई को दिल्ली पुलिस का एक विशेष विंग बनाता है और इसका मूल अधिकार क्षेत्र दिल्ली तक सीमित है। यदि सीबीआई को किसी राज्य के राज्यक्षेत्र में कोई जांच करनी होती है तो उसे राज्य सरकार से इसकी अनुमति लेनी होती है। हालांकि राज्यों द्वारा सामान्य सहमति वापस लेने के बाद भी सीबीआई उच्च न्यायालयों और सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर इन राज्यों में किसी भी जांच को आगे बढ़ा सकती है।

प्रश्न 3: फास्ट रेडियो बर्स्ट (Fast Radio Burst-FRB) के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. मिल्की वे गैलेक्सी में सबसे पहली बार फास्ट रेडियो बर्स्ट (FRB) की घटना का पता 2007 में लगा था।
2. फास्ट रेडियो बर्स्ट (FRB) की घटना में एक्स-रे (X-ray) का बर्स्ट (burst) काफी कम समय के लिए होता है और बहुत तेजी से होता है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

Answer: (C)

व्याख्या: मिल्की वे गैलेक्सी में सबसे पहली बार फास्ट रेडियो बर्स्ट (FRB) की घटना का पता 2007 में लगा था। फास्ट रेडियो बर्स्ट (FRB) की घटना में एक्स-रे (X-ray) का बर्स्ट (burst) काफी कम समय के लिए होता है और बहुत तेजी से होता है। यह बर्स्ट(burst) बहुत ही ब्राइट (bright) होता है। फास्ट रेडियो बर्स्ट (FRB) की घटना की अवधि बहुत कम (मिलीसेकंड-स्केल) में होती है, जिसके कारण इसका पता लगाना और अन्तरिक्ष में इसकी स्थिति निर्धारित करना मुश्किल है। वर्ष 2007 में जब से वैज्ञानिकों को फास्ट रेडियो बर्स्ट की घटना के बारे में पता चला है, तब से वे इसके मूल स्रोत को खोजने की दिशा में काम कर रहे हैं। अन्तरिक्ष में एक्स-रे(X-ray) खगोलीय पिंडों द्वारा उत्पन्न की जाती हैं। जब खगोलीय पिंड के चुंबकीय क्षेत्र (magnetic field) में परिवर्तन होता है, तो एक्स-रे (X-ray) उत्पन्न होती हैं। हाल ही में नेचर(Nature) नमक जर्नल (journal) में फास्ट रेडियो बर्स्ट (Fast Radio Burst-FRB) घटना के संदर्भ में कई शोध पत्र प्रकाशित हुए हैं।

प्रश्न 4: नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व के संदर्भ में निम्नलिखित कथनो पर विचार कीजिए:

1. सितंबर 1986 में यूनेस्को द्वारा मैन एंड बायोस्फियर प्रोग्राम के तहत इसे नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में नामित किया गया था।
2. टोडा, कोटा, इरुल्ला, कुरुम्बा, पनिया आदि इस क्षेत्र में निवास करने वाले प्रमुख स्थानीय आदिवासी समूह हैं।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

Answer: (C)

व्याख्या:

  • सितंबर 1986 में यूनेस्को द्वारा मैन एंड बायोस्फियर प्रोग्राम के तहत इसे नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में नामित किया गया था।
  • इस क्षेत्र में निवास करने वाले प्रमुख स्थानीय आदिवासी समूह हैं: बडगा, टोडा, कोटा, इरुल्ला, कुरुम्बा, पनिया, आदियान, अल्लार, मलायन आदि।

प्रश्न 5: इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने निम्नलिखित में से किस-किस के सहयोग से वर्चुअल हैकथॉन टेक-थॉन 2020 का आयोजन किया?

1. राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र (NIC)
2. इंस्टीट्यूट ऑफ एलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (IEEE)
3. ओरेकल

उपर्युक्त के आधार पर सही कूट का चयन कीजिए;

(a) केवल 1 और 2
(b) केवल 2 और 3
(c) 1, 2 और 3
(d) केवल 1 और 3

Answer: (C)

व्याख्या: हाल ही में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, इंस्टीट्यूट ऑफ एलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (IEEE) और ओरेकल ने राष्ट्रव्यापी वर्चुअल हैकथॉन टेक-थॉन 2020 का आयोजन किया।

प्रश्न 6: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आस-पास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए नए स्थापित आयोग के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1.इसके लिए “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अध्यादेश, 2020” लाया गया है।
2. यह आयोग वायु गुणवत्ता सूचकांक के बेहतर तालमेल, अनुसंधान, पहचान और वायु गुणवत्ता से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए काम करेगा।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

Answer: (B)

व्याख्या: कुछ दिन पहले राष्ट्रपति ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण संकट से निपटने हेतु “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अध्यादेश, 2020” को मंजूरी दी थी। इसके तहत 18 सदस्यीय (एक अध्यक्ष और 17 सदस्य) वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की स्थापना का प्रावधान किया गया है।“राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अध्यादेश, 2020” के अनुसार, वायु गुणवत्ता प्रबंधन हेतु निर्मित यह नया आयोग पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण प्राधिकरण(EPCA) का स्थान लेगा, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने देश में प्रदूषण के मामलों में सर्वोच्च निगरानी निकाय के रूप में गठित किया था। हाल ही में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के पूर्व सचिव डॉ.एम.एम. कुट्टी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आस-पास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए नए स्थापित आयोग का पूर्णकालिक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।