यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 07, दिसंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 07, दिसंबर 2020


प्रश्न 1: वर्ल्ड हेरिटेज आउटलुक रिपोर्ट के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. ‘वर्ल्ड हेरिटेज आउटलुक’ (विश्व विरासत आउटलुक) रिपोर्ट, प्रत्येक 3 वर्ष में अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (Iucn) द्वारा जारी की जाती है।
2. 2020 की आईयूसीएन वर्ल्ड हेरिटेज आउटलुक-3 रिपोर्ट में उल्लिखित किया गया है कि जनसंख्या दबाव(Population Pressure), शहरीकरण(Urbanisation) और जलवायु परिवर्तन(Climate Change) से भारत के पश्चिमी घाटों(Western Ghats) को खतरा उत्पन्न हुआ है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(A) केवल 1
(B) केवल 2
(C) 1 और 2 दोनों
(D) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: ‘‘वर्ल्ड हेरिटेज आउटलुक’(विश्व विरासत आउटलुक) रिपोर्ट, प्रत्येक 3 वर्ष में अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (Iucn) द्वारा जारी की जाती है। 2014 से यह रिपोर्ट प्रत्येक 3 वर्ष में जारी की जा रही है। गौरतलब है कि आईयूसीएन प्राकृतिक स्थलों के संबंध में यूनेस्को की विश्व विरासत समिति के लिए आधिकारिक सलाहकार के रूप में कार्य करता है। हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संगठन (International Union For Conservation Of Nature-Iucn) की एक रिपोर्ट में कहा गया कि जनसंख्या दबाव(Population Pressure), शहरीकरण(Urbanisation) और जलवायु परिवर्तन(Climate Change) से भारत के पश्चिमी घाटों(Western Ghats) को खतरा उत्पन्न हुआ है।

प्रश्न 2: ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (Great Indian Bustard -GIB) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. यह मुख्यतया भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाने वाला एक विशाल पक्षी है ।
2. यह भारत में ‘वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972’ की अनुसूची-1 के तहत संरक्षित है।
3. इसे अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (International Union for Conservation of Nature-IUCN) की रेड लिस्ट में गंभीर रूप से संकटग्रस्त (Critically Endangered) की श्रेणी में रखा गया है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2 और 3
(c) 1,2 और 3
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: भारत में ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (Great Indian Bustard -GIB) को सोन चिरैया के नाम से भी जाना जाता है। जबकि राजस्थान में इसे गोडावण के नाम से जाना जाता है। यह राजस्थान का राजकीय पक्षी है। यह मुख्यतया भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाने वाला एक विशाल पक्षी है तथा विश्व में पाए जाने वाली सबसे बड़ी उड़ने वाली पक्षी प्रजातियों में से एक है। आज ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (Great Indian Bustard -GIB) अपने निवास स्थान के क्षरण और अवैध शिकार के कारण संकटग्रस्त है। यह भारत में ‘वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972’ की अनुसूची-1 के तहत संरक्षित है। जबकि ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (Great Indian Bustard -GIB) को अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (International Union for Conservation of Nature-IUCN) की रेड लिस्ट में गंभीर रूप से संकटग्रस्त (Critically Endangered) की श्रेणी में रखा गया है। हाल ही में कर्नाटक हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि वह बल्लारी (Ballari) जिले के सिरुगुप्पा(Siruguppa) में पक्षियों के गंभीर संकटग्रस्त प्रजाति ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (Great Indian Bustard -GIB) की रक्षा और संरक्षण के लिए उठाए गए तात्कालिक कदमों के बारे में बताए।

प्रश्न 3: ऑनलाइन फैंन्टसी’ खेल उद्योग के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?

(a) भारत में ‘ऑनलाइन फैंन्टसी’ खेल उद्योग को मान्यता नहीं प्राप्त है।
(b) भारत में ‘ऑनलाइन फैंन्टसी’ खेल उद्योग का नियमन अखिल भारतीय स्तर पर किया जाता है।
(c) वर्तमान राज्य सरकारें ‘ऑनलाइन फैंन्टसी’ खेल उद्योग नियमन अपने-अपने स्तर पर करती है।
(d) उपरोक्त सभी कथन सही है।

उत्तर: (C)

व्याख्या: आवश्यक नहीं

प्रश्न 4: भारतीय वन अधिनियम 1927 के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

1. यह अधिनियम केंद्र सरकार को किसी वन भूमि या बंजर भूमि को आरक्षित वन घोषित करने की शक्ति प्रदान करता है।
2. जब इन आरक्षित किए गए वनों से संबन्धित अधिकारों को किसी ग्राम समुदाय को समनुदिष्ट कर दिया जाता है तो ऐसे समानुदेशित वन ग्राम वन कहलाते है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (B)

व्याख्या: यह अधिनियम राज्य सरकारों को किसी ऐसी वन भूमि या बंजर भूमि को, जो सरकार के स्वामित्वाधीन है, को आरक्षित वन घोषित करने की शक्ति देता है, न कि केंद्र सरकार को। राज्य सरकार ही किसी आरक्षित किए गए वन से संबन्धित अधिकार किसी ग्राम समुदाय को समनुदिष्ट कर सकती है।