यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 04, दिसंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 04, दिसंबर 2020


प्रश्न 1: ओलिव रिडले कछुओं के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. ओलिव रिडले कछुए आईयूसीएन की क्रिटिकली इंडेंजर्ड श्रेणी में आते हैं।
2. ये कछुए प्रशांत, हिन्द और अटलांटिक महासागरों की ठंडी जलधाराओं के क्षेत्र में पाए जाते हैं।
3. ये कछुए शाकाहारी होते है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1 और 2
(b) केवल 2 और 3
(c) केवल 1 और 3
(d) इनमे से कोई नहीं

उत्तर: (D)

व्याख्या: ओलिव रिडले (Lepidochelys Olivacea) समुद्री कछुए की एक प्रजाति है। यह दुनिया का दूसरा सबसे छोटा समुद्री कछुआ है। इसे को ‘प्रशांत ओलिव रिडले समुद्री कछुओं’ के नाम से भी जाना जाता है। समुद्री कछुओं की एक प्रजाति है। आईयूसीएन की रेड लिस्ट में इन्हें अतिसंवेदनशील (Vulnerable) प्रजातियों की श्रेणी में रखा गया है।

प्रश्न 2: केन-बेतवा नदी इंटरलिंकिंग परियोजना के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. यह परियोजना केवल उत्तर प्रदेश के बुन्देलखण्ड इलाके में सिंचाई और पीने के लिये पानी उपलब्ध करती है।
2. पन्ना टाइगर रिजर्व का 5500 हेक्टेयर से ज्यादा हिस्सा इस परियोजना के क्षेत्र के अंतर्गत आता है।
3. इस परियोजना की प्रमुख नदी केन मध्य प्रदेश के रायसेन जिले से निकलती है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही नहीं है/हैं?

(a) केवल 1 और 2
(b) केवल 2 और 3
(c) केवल 1 और 3
(d) केवल 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: सूखे से प्रभावित बुन्देलखण्ड इलाके में सिंचाई और पीने के लिये पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य बहु-प्रतीक्षित केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना का केन्द्र सरकार द्वारा कार्यान्वयन किया जा रहा है। केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना के पूरा होने पर मध्य प्रदेश के छतरपुर, टीकमगढ़ और पन्ना जिले के 3.96 लाख हेक्टेयर और उत्तर प्रदेश के महोबा, बांदा और झाँसी जिले के 2.65 लाख हेक्टेयर हिस्से पर सिंचाई की व्यवस्था उपलब्ध हो सकेगी। इस परियोजना के तहत केन नदी का अतिरिक्त पानी 230 किलोमीटर लम्बी नहर के माध्यम से बेतवा नदी में डाला जाना है। केन नदी मध्य प्रदेश स्थित कैमूर की पहाड़ी से निकलती है और 427 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद उत्तर प्रदेश के बांदा में यमुना में मिल जाती है। वहीं बेतवा मध्य प्रदेश के रायसेन जिले से निकलती है और 576 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में यमुना में मिल जाती है।

प्रश्न 3: ‘बुरेवी’ (Burevi) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. एक ऊष्ण कटिबंधीय चक्रवाती तूफान है जो मन्नार की खाड़ी (Bay of mannar) में बना है।
2. चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ (Burevi) का नाम मालदीव(Maldives) ने दिया है। धीवेही भाषा(Dhivehi language) में चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ (Burevi) का मतलब है, ‘ब्लैक मैंग्रोव’(black mangroves)।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: ‘बुरेवी’ (Burevi) ,एक ऊष्ण कटिबंधीय चक्रवाती तूफान है जो मन्नार की खाड़ी (Bay of mannar) में बना है। चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ (Burevi) का नाम मालदीव(Maldives) ने दिया है। धीवेही भाषा(Dhivehi language) में चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ (Burevi) का मतलब है, ‘ब्लैक मैंग्रोव’(black mangroves)। हाल ही में मन्नार की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ (Burevi) के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। कम वायुमंडलीय दवाब के चारों-ओर गर्म हवा की तेज आंधी को चक्रवात कहते हैं। दक्षिणी गोलार्ध में ये घड़ी की सुई के साथ चलते हैं तथा उत्तरी गोलार्ध में ये घड़ी की सुई के विपरीत दिशा में चलते हैं। चक्रवात दो प्रकार के होते है- ऊष्ण कटिबंधीय चक्रवात तथा शीतोष्ण कटिबंधीय चक्रवात। ऊष्ण कटिबंधीय चक्रवात, ऊष्ण कटिबंधीय क्षेत्रों में बनते हैं। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में ऊष्ण कटिबंधीय चक्रवात बनते हैं।

प्रश्न 4: संयुक्त राष्ट्र के व्यापार एवं विकास सम्मेलन के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इसकी स्थापना 30 दिसम्बर, 1964 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित प्रस्ताव के अंतर्गत की गयी थी।
2. इसका मुख्यालय जेनेवा में है।
3. इसका उद्देश्य अल्पविकसित देशों के त्वरित आर्थिक विकास हेतु अंतरराष्ट्रीय व्यापार को प्रोत्साहित करना है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1 और 2
(b) केवल 2 और 3
(c) केवल 1 और 3
(d) 1, 2 और 3

उत्तर: (D)

व्याख्या: आवश्यक नहीं

प्रश्न 5: पेरिस जलवायु समझौता(Paris Climate Agreement-PCA) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इसे दिसंबर, 2015 में पेरिस में आयोजित हुए संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (United Nations Framework Convention on Climate Change-UNFCC) के सम्मेलन (CoP-21) में अपनाया गया था।
2. पेरिस समझौते के अनुच्छेद-2 में ‘राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान’ (Nationally Determined Contribution- NDC) की चर्चा गयी है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: दिसंबर 2015 में पेरिस में आयोजित हुए संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (United Nations Framework Convention on Climate Change-UNFCC) के सम्मेलन (CoP-21) में ऐतिहासिक पेरिस समझौते को अपनाया गया था। 195 देशों ने जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए कम कार्बन उत्सर्जन और धारणीय विकास की दिशा में निवेश करने पर सहमति व्यक्त की थी। पहली बार पेरिस समझौता के अंतर्गत जलवायु परिवर्तन की दिशा में सभी राष्ट्रों को उनकी ऐतिहासिक, वर्तमान और भविष्य की जिम्मेदारियों के आधार पर एक साथ लाया गया। पेरिस समझौते के अनुच्छेद-2 में ‘राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान’ (Nationally Determined Contribution- NDC) की चर्चा गयी है। ‘राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान’ (Nationally Determined Contribution- NDC) के तहत प्रत्येक सदस्य देश जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटने हेतु अपने राष्ट्रीय उत्सर्जन को कम करने का प्रयास करेंगे।