यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 03, दिसंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 03, दिसंबर 2020


प्रश्न 1: निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. विश्व विरासत आउटलुक रिपोर्ट यूनेस्को द्वारा प्रकाशित की जाती है।
2. पहली बार यह रिपोर्ट 2014 में प्रकाशित की गयी थी।
3. यह रिपोर्ट प्रत्येक वर्ष प्रकाशित की जाती है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही नहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 1 और 2
(c) केवल 2 और 3
(d) केवल 1 और 3

उत्तर: (D)

व्याख्या: विश्व विरासत आउटलुक रिपोर्ट प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) द्वारा जारी की जाती है। 2014 से यह रिपोर्ट प्रत्येक 3 वर्ष में जारी की जा रही है। गौरतलब है कि आईयूसीएन प्राकृतिक स्थलों के संबंध में यूनेस्को की विश्व विरासत समिति के लिए आधिकारिक सलहकार के रूप में कार्य करती है।

प्रश्न 2: ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ (World Health Organization-WHO) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. डबल्यूएचओ संयुक्त राष्ट्र संघ की विशेष एजेंसी है। इसकी स्थापना वर्ष 1948 हुई थी।
2. विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में स्थित है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ (World Health Organization-WHO), संयुक्त राष्ट्र संघ की विशेष एजेंसी है। इसकी स्थापना वर्ष 1948 हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में स्थित है। आम तौर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन अपने सदस्य राष्ट्रों के स्वास्थ्य मंत्रालयों के सहयोग से कार्य करता है। भारत 12 जनवरी, 1948 को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डबल्यूएचओ) संविधान का पक्षकार बना था। कोविड-19 महामारी के निदान में भी भारत तथा विश्व स्वास्थय संगठन सहयोगी के रूप में कार्य कर रहे हैं। हाल ही में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने विश्‍व मलेरिया रिपोर्ट -2020 जारी की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने मलेरिया के मामलों में कमी लाने के काम में प्रभावी प्रगति की है।

प्रश्न 3: नगरपालिका बांड्स(Municipal Bonds) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. भारत में नगरपालिका बांड्स(Municipal Bonds), स्थानीय शहरी निकायों द्वारा जारी किए जाते हैं।
2. इन बांड्स(bonds) पर ‘भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड’ [Securities and Exchange Board of India-(SEBI-सेबी)] का नियंत्रण नहीं होता है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (A)

व्याख्या: भारत में नगरपालिका बांड्स(Municipal Bonds), स्थानीय शहरी निकायों द्वारा जारी किए जाते हैं। इन बांड्स (bonds) के जरिये शहरी निकाय अपने विकास कार्यों एवं अन्य खर्चों हेतु धन जुटाते हैं। गौरतलब है कि भारत में संघीय ढांचे के तहत विभिन्न स्तरों पर सरकारें कार्य करती हैं, यथा- केंद्र, राज्य और स्थानीय सरकार। ये सरकारें अपने व्यय के वित्तपोषण हेतु धन जुटाने के लिए बांड्स(bonds) जारी करती हैं। इन बांड्स(bonds) को जब नगरपालिकाओं द्वारा जारी किया जाता है तो उसे नगरपालिका बांड्स(Municipal Bonds) कहते हैं। . इन बांड्स(bonds) पर ‘भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड’ [Securities and Exchange Board of India-(SEBI-सेबी)] का नियंत्रण होता है। वर्ष 2015 में शहरी स्थानीय निकायों को बॉण्ड के जरिये धन जुटाने हेतु ‘भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड’ [Securities and Exchange Board of India-(SEBI-सेबी)] ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये थे। फरवरी,2020 में सेबी(SEBI) म्युनिसिपल बॉण्ड्स डेवलपमेंट कमेटी (Municipal Bonds Development Committee) का गठन किया था, ताकि शहरी स्थानीय निकायों द्वारा जारी किए जाने वाले बांड्स(bonds) को बेहतर तरीके से प्रबंधित किया जा सके।

प्रश्न 4: निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. उत्पादन अंतराल रिपोर्ट UNDP द्वारा प्रकाशित की जाती है।
2. UNDP का मुख्यालय केन्या की राजधानी नैरोबी में हैं।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही नहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा जारी की गयी उत्पादन अंतराल रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु संकट से निपटने के लिए कार्बन उत्सर्जन में कटौती की तत्काल आवश्यकता के बावजूद, दुनिया की सरकारें जीवाश्म ईंधन निर्भरता को "दोगुनी" कर रही हैं। यह रिपोर्ट स्टॉकहोम एनवायरनमेंट इंस्टीट्यूट (SEI), इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट (IISD), ओवरसीज डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, E3G और UNEP द्वारा तैयार की गई है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम का मुख्यालय केन्या की राजधानी नैरोबी में है, जबकि UNDP का मुख्यालय न्यूयार्क में स्थित है।

प्रश्न 5: अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (International Financial Services Centres Authority -IFSCA) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इस प्राधिकरण की स्थापना हेतु भारत की संसद ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण अधिनियम, 2019 को पारित किया है ।
2. हाल ही में इस प्राधिकरण को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ इंश्योरेंस सपुरवाइजर्स (International Association of Insurance Supervisors -IAIS) की सदस्यता मिली है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (International Financial Services Centres Authority -IFSCA) को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ इंश्योरेंस सपुरवाइजर्स (International Association of Insurance Supervisors -IAIS) की सदस्यता मिली है। भारत की संसद ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण अधिनियम, 2019 को पारित किया है । यह अधिनियम भारत में विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों में वित्तीय सेवा बाजार को विकसित और रेगुलेट करने के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना का प्रावधान करता है।