यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 01, दिसंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 01, दिसंबर 2020


प्रश्न 1: इस्लामिक सहयोग संगठन(Organisation of Islamic Cooperation-OIC) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1.इसकी स्थापना 1969 को रबात में हुई थी।
2. ओआईसी का मुख्यालय सऊदी अरब के जेद्दा में है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: इस्लामिक सहयोग संगठन(Organisation of Islamic Cooperation-OIC) की स्थापना 1969 को रबात में हुई थी। इस्लामिक सहयोग संगठन, एक अंतर्राष्ट्रीय अंतर-सरकारी संगठन (Inter-governmental Organization-IGO) संगठन है । वर्तमान में इस्लामिक सहयोग संगठन में 57 सदस्य देश हैं। इसमें अधिकतर देश मुस्लिम हैं। इस्लामिक सहयोग संगठन(ओआईसी) का पहले नाम इस्लामिक देशों का संगठन (Organisation of Islamic Countries) था। ओआईसी मुस्लिम दुनिया की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करने के लिए जाना जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा संगठन है। ओआईसी का मुख्यालय सऊदी अरब के जेद्दा में है। हाल ही में भारत ने इस्लामिक सहयोग संगठन(Organisation of Islamic Cooperation-OIC) द्वारा अपनी कश्मीर नीति(Kashmir policy) की आलोचना को दृढ़ता से खारिज किया है।

प्रश्न 2: यारलुंग ज़ंगबो ग्रांड कैन्यन किस नदी की धाराओं द्वारा बनाया गया है?

(a) मेकांग नदी
(b) येलो नदी
(c) त्सांग-पो नदी
(d) यांग्त्से नदी

उत्तर: (C)

व्याख्या: ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत में इसे त्सांग-पो या सांपो के नाम से जाना जाता है। चीन में या-लू-त्सांग-पू चियांग या यरलुंग ज़ैगंबो जियांग कहते है और अरुणाचल में डिंह के नाम से जानी जाती है। असम में ब्रह्मपुत्र और बांग्लादेश में इसे जमुना के नाम से जाना जाता है।

प्रश्न 3: हॉर्नबिल फेस्टिवल(Hornbill Festival) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इसका आयोजन प्रत्येक वर्ष नागालैंड राज्य के स्थापना दिवस (1 दिसंबर, 1963) पर किया जाता है।
2. इस त्यौहार की शुरूआत वर्ष 2000 में नागालैंड सरकार ने कराई थी जिसका उद्देश्य नागा जनजातियों को आपस में एक दूसरे से परिचित कराना व देश दुनिया को नागा समान इनकी संस्कृति से रूबरू कराना था।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: हॉर्नबिल फेस्टिवल(Hornbill Festival) का आयोजन प्रत्येक वर्ष नागालैंड राज्य के स्थापना दिवस (1 दिसंबर, 1963) पर किया जाता है। इस त्यौहार की शुरूआत वर्ष 2000 में नागालैंड सरकार ने कराई थी जिसका उद्देश्य नागा जनजातियों को आपस में एक दूसरे से परिचित कराना व देश दुनिया को नागा समान इनकी संस्कृति से रूबरू कराना था। इस त्यौहार का आयोजन राज्य पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग नागालैण्ड द्वारा कराया जाता है। गौरतलब है कि एक लम्बे समय से नागालैंड अशांति व हिंसा का शिकार रहा है तथा यह त्यौहार यहां के भटके हुये युवाओं को सही राह पर लाने व यहां आपसी शांति बनाये रखने में काफी कारगर रहा है। हाल ही में नागालैंड में वर्चुअल रूप से हॉर्नबिल फेस्टिवल आयोजित हुआ है।

प्रश्न 4: निम्नलिखित युग्मों पर विचार कीजिए:

बौद्ध कला/संग्रहालय

देश

1. श्रावस्ती का चमत्कार

पाकिस्तान

2. अजिना-टेपा की ‘निर्वाण में बुद्ध' की प्रतिमा

ताजिकिस्तान

3. सहरी बहलोई से ध्यानमग्न बुद्ध

पाकिस्तान

4. डुन हुआंग बौद्ध कला

चीन

उपर्युक्त में से कौन सा/से युग्म सही सुमेलित है?

(a) केवल 1, 2 और 3
(b) केवल 2 और 3
(c) केवल 3 और 4
(d) 1, 2, 3 और 4

उत्तर: (D)

व्याख्या: शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों की परिषद की 19वीं बैठक के दौरान साझी बौद्ध विरासत पर पहली एससीओ ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी की शुरुआत की गयी है। इस प्रदर्शनी की पाकिस्तान हॉल में कराची, लाहौर, तक्षशिला, इस्लामाबाद, स्वात और पेशावर के संग्रहालयों से प्रभावशाली गंधार कला सामग्रियों के संग्रह के माध्यम से गौतम बुद्ध के जीवन और बौद्ध कला को दर्शाया गया है। इनमें सिद्धार्थ का उपवास और सीकरी से बुद्ध के पदचिह्न, सहरी बहलोई सेध्यानमग्न बुद्ध, गांधार से श्रावस्ती का चमत्कार आदि शामिल हैं। डुन हुआंग एकेडमी ऑफ चाइना ने डुन हुआंग की बौद्ध कला से जुड़ी एक समृद्ध डिजिटल संग्रह के माध्यम से इस प्रदर्शनी में अपना योगदान दिया। ताजिकिस्तान हॉल का मुख्य आकर्षण अजिना-टेपा से प्राप्त 13 मीटर लंबी ‘निर्वाण में बुद्ध' की लेटी हुई प्रतिमा है।

प्रश्न 5: वन चाइना पालिसी(one-China policy) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इस नीति के तहत चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है।
2. दुनिया के अधिकांश देश चीन की वन चाइना पॉलिसी का समर्थन करते हैं और ताइवान को मान्यता नहीं देते है।हालाँकि संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO)ने ताइवान को मान्यता दी है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (A)

व्याख्या: वन चाइना पॉलिसी का मतलब चीन की एक ऐसी नीति से है, जिसके मुताबिक़ 'चीन' नाम का सिर्फ एक ही राष्ट्र है और ताइवान कोई अलग देश नहीं, बल्कि चीन का ही एक प्रांत है। दूसरे शब्दों में कहें तो वन चाइना पॉलिसी चीन वह नीति है जिसके तहत चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। चीन का मानना है कि ताइवान भी हांगकांग और मकाऊ की तरह चीन के अधिकार क्षेत्र में आता है लेकिन ताइवान चीन की इस नीति को नहीं मानता है और स्वयं को स्वतंत्र घोषित करता है।वइस नीति के तहत चीन का कहना है कि दुनिया के जो देश पीपल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना (PRC) के साथ कूटनीतिक रिश्ते चाहते हैं, उन्हें रिपब्लिक ऑफ़ चाइना (ROC) अर्थात ताइवान से सारे आधिकारिक रिश्ते तोड़ने होंगे। अमूमन कूटनीतिक जगत में यही माना जाता है कि चीन एक है और ताइवान उसका हिस्सा है। दूसरे शब्दों में कहें तो दुनिया के अधिकांश देश चीन की वन चाइना पॉलिसी का समर्थन करते हैं और ताइवान को मान्यता नहीं देते है। संयुक्त राष्ट्र ने ताइवान को मान्यता नहीं दी है। हाल ही में चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगे(China’s Defence Minister General Wei Fenghe) ने दृढ़तापूर्वक वन चाइना पालिसी(one-China policy)को समर्थन देने के लिए नेपाल के नेतृत्व की प्रशंसा की है।