यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए ब्रेन बूस्टर (विषय: उमंग एप्लीकेशन (UMANG App)

यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए ब्रेन बूस्टर (Brain Booster for UPSC & State PCS Examination)


यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए ब्रेन बूस्टर (Brain Booster for UPSC & State PCS Examination)


विषय (Topic): उमंग एप्लीकेशन (UMANG App)

उमंग एप्लीकेशन (UMANG App)

चर्चा में क्यों

  • हाल ही में IMD की वेबसाइट पर होस्ट की गई 7 सेवाओं को UMANG एप्लीकेशन में रखने का फैसला लिया गया है।
  • उमगं एप्लीकेशन भारत सरकार का आलॅ-इन-वन, एकीकृत, सुरक्षित, मल्टीचैनल, मल्टीप्लेटफार्म, मल्टी मोबाइल ऐप है, जो कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है।
  • इसके अतिरिक्त भारत सरकार ने वेतनभोगी कर्मचारियों को एक निश्चित राशि तक पीएम योगदान वापस लेने की भी अनुमति दी है। इसके लिए उमंग एप की सहायता ले सकते हैं।

उमंग ऐप

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समस्त सरकारी सेवाओं को सिंगल मोबाइल ऐप पर लाते हुए 2017 में इसे लॉन्च किया था।
  • इस ऐप में आधार कार्ड, भारत गैस, भारत बिल पे, ईपीएफओ, एम-किसान, सीबीएसई जैसी 127 विभागों और 25 राज्यों की 660 सेवाएं तमाम जरूरी जानकारियां और सुविधाएं उपलब्ध हैं।
  • इस ऐप को केंद्र और राज्य के विभिन्न संगठनों के लिए बैकएंड के रूप में तैयार किया गया है। वर्तमान में प्डक् की वेबसाइट पर होस्ट की गई 7 सेवाएँ जो उमंग एप पर रखी गयी है निम्नलिखित है- (वर्तमान मौसम की जानकारीः 150 नगरों के लिए वर्तमान तापमान, आर्द्रता, हवा की गति, दिशा को एक दिन में आठ बार अपडेट किया जाता है। सूर्याेदय/सूर्यास्त तथा चांद के उगने/डूबने के बारे में भी सूचना दी जाती है। (स्थानीय मौसम संबंधी घटनाओं की चेतावनीः आईएमडी के राज्य मौसम विज्ञान विभाग केंद्रों द्वारा भारत के लगभग 800 स्टेशनों और जिलों के बारे में स्थानीयकृत मौसम अवधारणाओं तथा उनकी तीव्रता की तीन घंटे की चेतावनी जारी की जाती है। उग्र मौसम की स्थिति में चेतावनी में इसके प्रभाव को भी शामिल किया जाता है। (शहर के मौसम का पूर्वानुमानः भारत के लगभग 450 नगरों के मौसम की स्थितियों के पिछले 24 घंटों एवं 7 दिन के पूर्वानुमान दिए जाते हैं। (वर्षा की जानकारीः अखिल भारतीय जिला वर्षा सूचना, दैनिक, साप्ताहिक, मासिक एवं संचयी श्रृंखला उपलब्ध करायी जाती हैं। (पर्यटन का पूर्वानुमानः भारत के लगभग 100 पर्यटन नगरों की मौसम की स्थितियों के पिछले 24 घंटों एवं 7 दिन का पूर्वानुमान उपलब्ध कराया जाता है। (चेतावनीः नागरिकों को आने वाले खतरनाक मौसम की चेतावनी देने के लिए अलर्ट जारी किया जाता है। इसे लाल, नारंगी एवं पीले रंग के अलर्ट स्तर में कोड किया जाता है जिसमें लाल रंग सबसे उग्र श्रेणी है। (चक्रवातः तूफान की चेतावनी और अलर्ट तटों से गुजरने के संभावित समय और बिन्दु के साथ चक्रवाती तूफान का ट्रैक उपलब्ध कराता है। प्रभाव आधारित, क्षेत्र/ जिला वार चेतावनियां जारी की जाती हैं जिससे कि संवेदनशील क्षेत्रें की निकासी सहित उपयुत्तफ़ तैयारी की जाती है।

उमंग एप्लीकेशन की उपयोगिता

  • आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, ऐप केंद्र और राज्यों में विभिन्न सरकारी संगठनों की 1,200 से अधिक सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा।
  • ऐप का उपयोग करके, नागरिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे, एक नए स्थायी खाता संख्या (पैन) के लिए आवेदन कर सकते हैं, और जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं, वे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।
  • यह 13 भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है और ऑन-डिमांड स्केलेबिलिटी को पूरा करता है। यह जल्द ही USSD के जरिए बिना इंटरनेट के फीचर फोन को भी सपोर्ट करेगा।
  • इस ऐप को स्वास्थ्य सुरक्षा के हिसाब से भी बेहतर बनाया गया है इस ऐप के द्वारा आप पास के जन औषधि केंद्र का पता लगा सकते है और लागत मूल्य पर दवा खरीद सकते हैं।

ब्रेन बूस्टर को पीडीएफ में डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें


<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें