(Video) राज्य सभा टीवी आयुष्मान भवः Rajya Sabha TV (RSTV) Ayushman Bhava : आईवीएफ या इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (In Vitro Fertilization - IVF)


(Video) राज्य सभा टीवी आयुष्मान भवः Rajya Sabha TV (RSTV) Ayushman Bhava : आईवीएफ या इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (In Vitro Fertilization - IVF)


विषय (Topic): आईवीएफ या इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (In Vitro Fertilization - IVF)

अतिथि (Guest):

  • Dr. Indira Hinduja

विषय विवरण (Topic Description):

आईवीएफ यानी इन विट्रो फर्टिलाइजेशन। ये किसी भी समस्या के कारण लाइलाज निसंतान दंपति को बच्चे का तोहफा देने की ऐसी प्रक्रिया है जो दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होती जा रही है। इस प्रक्रिया में अधिक अंडों के उत्पादन के लिए महिला को फर्टिलिटी दवाइयां दी जाती हैं और उसके बाद एक छोटी सी सर्जरी के माध्यम से अंडों को निकाला जाता है। इसके बाद इन्हें प्रयोगशाला में कल्चर डिश में तैयार पति के शुक्राणुओं के साथ मिलाकर निषेचन यानि फर्टिलाइज़ेशन के लिए रख दिया जाता है। ये सब अल्ट्रासाइंड के तहत किया जाता है। प्रयोगशाला में इसे दो-तीन दिन के लिए रखा जाता है और इससे बने भ्रूण को वापस महिला के गर्भ में प्रत्यारोपित कर दिया जाता है। इस दौरान ध्यान रखा जाता है कि वो सुरक्षित तरीके से भ्रूण बन सके। आईवीएफ की पूरी प्रक्रिया में दो से तीन सप्ताह का समय लग जाता है। इसमें डॉक्टर की सलाह, जाँच, रिपोर्ट की दोबारा जाँच, स्टीमुलेशन, अंडों और शुक्राणुओं का संग्रह और अंत में निषेचन के बाद भ्रूण का गर्भ में प्रत्यारोपण शामिल है। बच्चेदानी में भ्रूण इम्प्लांट करने के बाद 14 दिनों में ब्लड या प्रेग्नेंसी टेस्ट के जरिए इसकी सफलता और असफलता का पता चलता है। आज के दौर में निसंतान दंपति के लिए सबसे बड़ी आस आईवीएफ के रूप में हमारे पास है। जिसके जरिए आज कई घरों में खुशियों किलकरियां गूंज रही हैं।

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें C।ick Here for Archive

Courtesy: RSTV