(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : उदय-2.0 योजना : बिजली सेक्टर की नई चुनौतियां (UDAY 2.0 Scheme : Power Sector's New Challenges)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : उदय-2.0 योजना : बिजली सेक्टर की नई चुनौतियां (UDAY 2.0 Scheme : Power Sector's New Challenges)


विषय (Topic): उदय-2.0 योजना : बिजली सेक्टर की नई चुनौतियां (UDAY 2.0 Scheme : Power Sector's New Challenges)

अतिथि (Guest):

  • A. K. Bhattacharya, (Editorial Director, Business Standard)
  • Anil Razdan, (Former Secretary Ministry of Power)
  • Ajay Shankar, (Distinguished Fellow, TERI)

विषय विवरण (Topic Description):

बिजली सेक्टर और उसकी नई चुनौतियों की। देश में बिजली सेक्टर के मौजूदा हालात चिंता का विषय है.. बिजली वितरण में सुधार के लिए सरकार की ओर से कई प्रयास किए गए .. राज्यों की बिजली कंपनियों की माली हालात सुधारने के लिए पिछले कई सालों में दो बार विशेष योजनाएं लागू की गईं लेकिन ना तो ट्रांसमिशनऔर डिस्ट्रीब्यूशन में होने वाली हानि उस तरह से रुक पाई और ना ही हर बिजली ग्राहक से बिजली की उचित कीमत वसूलने का काम ही पूरी तरह हो पाया। नतीजा है कि बिजली उत्पादक कंपनियों के बकाए की राशि लगातार बढ़ती जा रही है । असल में उदय योजना भी उसी दिशा में एक अहम पहल थी .. उज्ज्वल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना बिजली वितरण कंपनियों को पटरी पर लाने की योजना है जिसके तहत वितरण क्षेत्र में बिजली की व्यवस्था और आपूर्ति को अलग किया जाएगा.. यानी वितरण कंपनियां बिजली की व्यवस्था करेंगी और निजी कंपनी उसका वितरण और आय संग्रह का काम करेंगी.. हालांकि योजना उतनी कारगार नहीं साबित हो पाई.. बिजली मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार इन सभी समस्याओं का समाधान नई उदय योजना (उदय-2) में निकालने की कोशिश है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV