(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : भारत, सऊदी अरब - गहराते रिश्ते (Stronger ties between India, Saudi Arabia)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : भारत, सऊदी अरब - गहराते रिश्ते (Stronger ties between India, Saudi Arabia)


विषय (Topic): भारत, सऊदी अरब - गहराते रिश्ते (Stronger ties between India, Saudi Arabia)

अतिथि (Guest):

  • D. P. Srivastava, (Former Ambassador)
  • Dr. Fazzur Rahman Siddiqui, (Research Fellow, ICWA)
  • Brigadier (Retd.) Rahul Bhonsle, (Director, Security Risks Asia)

विषय विवरण (Topic Description):

सऊदी अरब और भारत के रिश्ते मज़बूत होते जा रहे हैं.. दोनों देशों को लेकर अब तक जो बात समझ में आती थी वो ये है कि दरअसल दोनों ही देशों को एक दूसरे की बेहद ज़रूरत है... भारत फारस की खाड़ी से 70 प्रतिशत से भी अधिक कच्चा तेल आयात करता है और इस क्षेत्र में काम करने वाले भारतीयों की संख्या भी काफी बड़ी है...। वहीं सऊदी अरब ने भारत की जीडीपी में बढ़ती आर्थिक संभावनाओं को देखते हुए पेट्रोकेमिकल, इन्फ्रास्ट्रक्चर और माइनिंग समेत कई क्षेत्रों में निवेश की योजना बनाई है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग निरंतर बढ़ रहा है.. लेकिन अब दोनों देशों के बीच रिश्तों के ऩये आयाम देखने को मिल रहे है... तेज़ी से बदलती क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियां भारत और सऊदी अरब के संबंधों को घनिष्ठ बनाने में मदद कर रही हैं। इस सब के बीच पहले सऊदी प्रिंस का भारत दौरा और अब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिन के सऊदी अरब दौरे ने दोनों देशों के रिश्तों के लिए नई संभावनाओं को जगह दी है। प्रधानमंत्री की सऊदी यात्रा के दौरान तेल और गैस, नवीकरणीय ऊर्जा और नागरिक उड्डयन समेत विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंध मजबूत करने के लिए अहम समझौतों पर सार्थक बातचीत की उम्मीद है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV