(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: शिमला समझौता और लाहौर घोषणा (Shimla Pact And Lahore Agreement)


(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: शिमला समझौता और लाहौर घोषणा (Shimla Pact And Lahore Agreement)


विषय (Topic): शिमला समझौता और लाहौर घोषणा (Shimla Pact And Lahore Agreement)

विषय विवरण (Topic Description):

1947 में बंटवारे के बाद से आज तक भारत पाकिस्तान के रिश्ते काफी तल्खी भरे रहे हैं और इसकी वजह पाकिस्तान की करतूतें और कश्मीर पर उसकी बदनियति पाकिस्तान अपने जन्म से अब तक लगातार कोशिश करता आ रहा है कि वह किसी भी तरीके से कश्मीर को हथिया ले। पाकिस्तान अपनी इस नापाक मंशा को पूरा करने के लिए भारत पर कई बार युद्ध भी थोप चुका है। हालांकि उसे हर बार मुंह की खानी पड़ी है। भारत ने हर बार एक खुली मानसिकता के साथ नई शुरूआत की। भारत की हमेशा कोशिश रही कि हर मसले का हल शांतिपूर्ण तरीके से निकाला जा सके पर पाकिस्तान नहीं सुधरा बार - बार आतंकवादी हमलों और सीज़फायर उल्लंघन से वो अपने खतरनाक मंसूबे साबित करता रहा। भारत की ओर से कई बार हाथ बढ़ाने की कोशिश की गई। भारत ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तानी सेना को परास्त करने बाद शिमला समझौता किया और वाजपेयी सरकार में 1999 में लाहौर घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। इन सभी कोशिशों का मकसद यही था कि कैसे दोनों मुल्कों के तनाव को कम किया जा सके और आपसी विवादों को बिना किसी तीसरे पक्ष या देश की मध्यस्था के शांतिपूर्ण तरीके से हल किया जाए। लेकिन पाकिस्तान हर बार भारत को धोखा देकर उसके साथ किए गए हर वादे को तोड़कर अपनी अलग राग अलापता रहता है। एक बार फिर से भारत-पाकिस्तान के बीच हुए शिमला समझौते और लाहौर घोषणा सुर्खियों में है। दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने दावा किया कि कश्मीर मसले पर मध्यस्थता के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेशकश की थी। जिसके बाद भारत ने अपना रूख स्पष्ट किया.. औऱ राज्य सभा में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV