(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : इंटरनेट और नए नियम (New Guidelines to Regulate Internet)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : इंटरनेट और नए नियम (New Guidelines to Regulate Internet)


विषय (Topic): इंटरनेट और नए नियम (New Guidelines to Regulate Internet)

अतिथि (Guest):

  • Ganapathy Subramaniam, (Chief of Bureau, Puthiya Thalaimurai)
  • Dr.Abhishek Atrey, (Advocate, Supreme Court)
  • Rakshit Tandon, (Director, Council of Information Security and Cyber Security Consultant, IAMAI)
  • Rajesh Chharia, (President, Internet Service Providers Association)

विषय विवरण (Topic Description):

इंटरनेट और उसके लिये होने वाले नियमों की केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया संस्थानों के कामकाज को नियंत्रण करने के नियमों को आखिरी रूप देने के लिए सुप्रीम कोर्ट से तीन महीने का और समय मांगा है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि इंटरनेट लोकतांत्रिक राज्य व्यवस्था में अकल्पनीय नुकसान पहुंचाने वाला शक्तिशाली हथियार बनकर उभरा है...इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने शीर्ष अदालत को बताया कि टेक्नॉलोजी से आर्थिक तरक्की और सामाजिक विकास हुआ है, लेकिन नफरत भरे भाषणों, फर्जी खबरों और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में भी बढ़ोतरी से भी इंकार नहीं किया जा सकता ... जस्टिस दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की बेंच ने हलफनामे को रिकार्ड पर लिया. ...आपको बता दे पिछले महीने उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार को तीन हफ्ते का समय दिया था ताकि तो इंटरनेट के कारण बढ़ते खतरे से देश की संप्रभुता , व्यक्तिगत गोपनीयताऔर अवैध गतिविधियों से बचाव के लिए ठोस कदम उठाए...जिसके बाद अब केंद्र सरकार ने सर्वोच्च अदालत से कहा है कि इंटरनेट का उपयोग कर भड़काऊ बयान, फर्जी खबरें और गैरकानूनी राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में जबरदस्त इजाफे काऱण मामले में मजबूत औऱ प्रभावी नियम बनाने की जरूरत है...जिसके लिए और समय की आवश्यकता है। तो कैसे इंटरनेट से होने वाले नुकसान से बचे जाने की जरूरत है...वो कौन सा मैक्निजम होगा जिससे विकास भी न रूके और नुकसान भी न हो.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV