(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: प्रकृति, पर्यावरण और प्रधानमंत्री (Nature, Environment & PM)


(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: प्रकृति, पर्यावरण और प्रधानमंत्री (Nature, Environment & PM)


विषय (Topic): प्रकृति, पर्यावरण और प्रधानमंत्री (Nature, Environment & PM)

विषय विवरण (Topic Description):

आज इंसानों के लिए सबसे बड़ी चुनौती पर्यावरण और आधुनिकीकरण में सांमजस्य बैठाना है। आज जिस तेज़ी से जंगलों की कटाई और पर्यावरण को कुचल कर हम विकास की दौड़ में भाग रहे हैं...ऐसे में पारिस्थितिकी तंत्र को बेहद क्षती पहुंचा रहे हैं। जीवन चक्र को सुरक्षित रहने के लिए पर्यावरण का संतुलन बेहद जरूरी है। जबसे नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री का पदभार संभाला है। उन्होंने लगातार पर्यावरण औऱ प्रकृति के संतुलन के लिए कई क़दम उठाए हैं.. चाहे बात सौर ऊर्जा की हो..पर्यावरण, और जीव जंतुओं के संरक्षण की हो.. या जल संरक्षण की...। प्रधानमंत्री ने तेज़ रफ्तार और प्रतिबद्धता के साथ इस ओर क़दम बढ़ाए हैं। प्रधानमंत्री ने पयार्वरण संरक्षण, और जलवायु परिवर्तन के लिए प्रभावी नीतिगत पहल की हैं, जिसका स्वागत दुनिया भर ने किया है। उनके इसी पर्यावरण प्रेम के चलते वो अब 12 अगस्त को डिस्कवरी के मशहूर शो ‘‘मैन वर्सेज वाइल्ड’’ के एक एपिसोड में नजर आएंगे। इस दौरान वो पर्यावरण परिवर्तन संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते नज़र आएंगे।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV