(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2019 (Motor Vehicle Amendment Bill 2019)


(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2019 (Motor Vehicle Amendment Bill 2019)


विषय (Topic): मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2019 (Motor Vehicle Amendment Bill 2019)

विषय विवरण (Topic Description):

अपनी सुरक्षा अपने हाथ में है। सड़क पर गाड़ी चलाते समय ये बातें सभी लोगों पर सटीक रूप से लागू होती है लेकिन इस बात को नजरअंदाज किया जाता है। जिसका नतिजा होता है भयानक दुर्घटना इस घटना में ज्यादातर लोगों को अपनी जान से हाथ भी धोना पड़ जाता है। भारत जैसे बड़े देश में सड़क दुर्घटना में हर साल लाखों लोगों को अपनी जान गवानी पड़ती है। लोग घर से तो निकल जाते हैं पर मंज़िल तक नहीं पहुंच पाते। सड़क पर चलने वाली गाड़ियां अगर अपने नियंत्रण में ना हों तो ये किसी विस्फोटक से कम नहीं हैं। अक्सर लोग सड़क परिवहन के नीयमों की धज्जियां उड़ा के खुद दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। सरकार ने रैश ड्राइविंग, शराब पीकर गाड़ी चलाने, ओवर स्पीड में गाड़ी चलाने वालों पर नकेल कसने के लिए सख्त कदम उठाया है। और इसके लिए मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 लाकर कड़ा प्रावधान किया है। इसके तहत ट्रेफिक के नीयमों का उल्लंघन करने पर पर कठोर सज़ा और जुर्माने का प्रावधान है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV