(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : डिजिटल कंपनियों पर लगेगा टैक्स (Digital Giants Under Tax Net)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : डिजिटल कंपनियों पर लगेगा टैक्स (Digital Giants Under Tax Net)


विषय (Topic): डिजिटल कंपनियों पर लगेगा टैक्स (Digital Giants Under Tax Net)

अतिथि (Guest):

  • A. K. Bhattacharya, (Editorial Director, Business Standard)
  • Sunil Garg, (Tax Expert)
  • Dr. Subhash Chandra Pandey, (Former Special Secretary, DIPP)

विषय विवरण (Topic Description):

बड़ी बड़ी डिजिटल कंपनियों के लिये वैश्विक कर लगाने की तैयारी की जा रही है। इटली ने 2020 के अपने ड्राफ्ट बजट में अमेरिका की बड़ी बड़ी तकनीकी कंपनियों सहित डिजिटल कंपनियों पर नया टैक्स लगाने का फैसला भी कर लिया है। ये टैक्स अगले साल से लागू किया जायेगा। इसके तहत गूगल, फेसबुक, अमेजन जैसी कंपनियों को इंटरनेट ट्रांजेक्शिन पर तीन प्रतिशत टैक्स देना होगा। इससे पहले जी 20 समूह देशों के बीच एक वैश्विक कर प्रणाली पर मंथन हो चुका है। आपको बता दे कि इटली और साथी यूरोपीय संघ के सदस्यों को लंबे समय से शिकायत थी कि ये बड़ी बड़ी डिजिटल कंपनिया अपने देश में भारी मुनाफ़ा कमाती है लेकिन उस हिसाब से कर का भुगतान नहीं करती। इस नई वैश्विक कर नीति के तहत कोई वैश्विक कंपनी अपने टैक्स की गणना और भुगतान उस देश में लगने वाली दर के हिसाब से नहीं करेगी, जहां उसका मुख्यालय है। अब कंपनियों को टैक्स का भुगतान जिन देशों में कारोबार स्थित है, उनके हिसाब से देना होगा। वहीं भारत भी गूगल फेसबुक और ट्विटर जैसी बड़ी डिजिटल कंपनियों पर टैक्स लगाने की तैयारी में है। सरकार इसके लिये बीस करोड़ की सालाना आमदनी और पांच लाख से ऊपर तक के सब्सक्राइबर को टैक्स वसूली का पैमाना बना सकती है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV