(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : व्हाट्सऐप और निजता का उल्लंघन (WhatsApp & Privacy Issue)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : व्हाट्सऐप और निजता का उल्लंघन (WhatsApp & Privacy Issue)


विषय (Topic): व्हाट्सऐप और निजता का उल्लंघन (WhatsApp & Privacy Issue)

अतिथि (Guest):

  • Brijesh Singh, (IG, Maharashtra Police) (बृजेश सिंह, आईजी, महाराष्ट्र पुलिस)
  • Khushbu Jain, (Advocate, Cyber Laws Expert) (खुशबू जैन, एडवोकेट, साइबर लॉ)
  • Rakshit Tandon, (Cyber Security Expert) (रक्षित टंडन, साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ)

विषय विवरण (Topic Description):

आठ फरवरी 2021 से लागू होने जा रही WhatsApp के इस्तेमाल की शर्तों को लेकर बाते हो रही हैं। WhatsApp ने कहा है कि वह उसकी नई सेवा शर्तों से निजी चैट रत्ती भर भी प्रभावित नहीं होंगे। WhatsApp ने ये बातें प्रेस रिलीज के जरिए कही है। WhatsApp ने अपनी रिलीज में कहा है, ‘नए अपडेट से व्हाट्सएप के जरिए शॉपिंग और बिजनेस करना पहले के मुकाबले काफी आसान हो जाएगा। अधिकतर लोग आज व्हाट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग के अलावा बिजनेस एप के तौर पर भी कर रहे हैं। हमने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को बिजनेस के लिए एक सुरक्षित होस्टिंग सर्विस के तौर पर अपडेट किया है ताकि छोटे कारोबारियों को व्हाट्सएप के जरिए अपने ग्राहकों तक पहुंचने में आसानी हो। इसके लिए हम अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक की भी मदद लेंगे। इसी सप्ताह लाखों भारतीय यूजर्स को WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी और सेवा शर्तों को लेकर नोटिफिकेशन मिला है जो कि आठ फरवरी से लागू हो रही हैं। इन शर्तों में कहा गया है कि व्हाट्सएप पहले के मुकाबले अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक के साथ अधिक डाटा शेयर करेगा जिसका इस्तेमाल विज्ञापनों में होगा। यदि आठ फरवरी तक कोई यूजर नई शर्तों को स्वीकार नहीं करता है तो उसके अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा। क्या यह सीधे तौर पर लोगों की निजता पर हमला है? और उन्हें शर्तों को मानने के लिए मजबूर किया जा रहा है.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV