(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : विश्व परिदृश्य और UN में बदलाव की जरूरत (United Nations : Need for Change)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : विश्व परिदृश्य और UN में बदलाव की जरूरत (United Nations : Need for Change)


विषय (Topic): विश्व परिदृश्य और UN में बदलाव की जरूरत (United Nations : Need for Change)

अतिथि (Guest):

  • Anil Trigunayat, (Former Ambassador) (अनिल त्रिगुणायत, पूर्व राजदूत)
  • Alok Bansal, (Director, India Foundation) (आलोक बंसल, निदेशक, इंडिया फाउंडेशन)
  • Prof. Swaran Singh, (Chairperson, Centre for International Politics, Organisation and Disarmament, JNU) (प्रोफेसर स्वर्ण सिंह, अध्यक्ष, CIPOD, JNU)

विषय विवरण (Topic Description):

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जैसी बहुपक्षीय व्यवस्थाओं के पास अधिकार तो हैं लेकिन या तो उनमें इच्छाशक्ति की कमी है या फिर इच्छाशक्ति है ही नहीं.. यह कहना है संयुक्त राष्ट्र प्रमुख अन्तोनियो गूतेर्रेस का. महासचिव ने संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र अंगीकार किए जाने की 75वीं वर्षगांठ पर कहा कि देशों को सहयोग के मार्ग की पुनर्कल्पना करने की आवश्यकता है. समस्या यह नहीं है कि बहुपक्षीय व्यवस्था के जरिए विश्व के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों का सामना नहीं किया जा सकता, बल्कि समस्या यह है कि आज की बहुपक्षीय व्यवस्था में व्यापक स्तर पर काम करने की इच्छा, महत्वाकांक्षा और इच्छाशक्ति का अभाव है. कुछ व्यवस्थाएं जिनके पास अधिकार हैं, उनमें या तो इच्छाशक्ति की कमी है या इच्छाशक्ति है ही नहीं, जैसा हाल में सुरक्षा परिषद के समक्ष उत्पन्न कठिनाइयों के मामले से पता चलता है. हमें संयुक्त राष्ट्र प्रणाली, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं और अन्य को साथ लाकर नेटवर्क किए गए बहुपक्षवाद की आवश्यकता है.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV