(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : तुर्की-सीरिया संघर्ष और भारत (Turkey-Syria Conflict and India)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : तुर्की-सीरिया संघर्ष और भारत (Turkey-Syria Conflict and India)


विषय (Topic): तुर्की-सीरिया संघर्ष और भारत (Turkey-Syria Conflict and India)

अतिथि (Guest):

  • Faisal Ahmed, (Associate Professor, FORE School of Management)
  • Niraj Srivastava, (Former Ambassador)
  • Alok Bansal, (Director, India Foundation)

विषय विवरण (Topic Description):

अमेरिका के सेना हटाने के फैसले के तुरंत बाद तुर्की ने अपने पड़ोसी देश सीरया में एयर स्ट्राइक शुरु कर दी.. तुर्की ने अमेरिकी सेना के हटते ही सीरिया में कुर्दिश लड़ाकों पर बम बरसाने शुरू कर दिए हैं... तुर्की, कुर्दिशों को आतंकवादी मानता है.. तुर्की सेना ने बुधवार को उत्तरी सीरिया में सीमा के पास हवाई हमले किये। इस हमले में आम लोग के हताहत होने की भी सूचना है। तुर्की ने इस हमले को 'आपरेशन पीस स्प्रिंग' का नाम दिया है। आपको बता दे कि अमेरिका ने तुर्की की सीमा से अपने सैनिकों को हटाने का फैसला किया था। जिसके बाद इस हमले को अंजाम दिया गया। हालांकि अमेरिका ने तुर्की को हद में रहने की नसीहत दी है। तुर्की और सीरिया के बीच इस संघर्ष में भारत का बयान भी बेहद खास है। तुर्की के एकतरफा फैसले पर भारत ने गहरी चिंता जताई है और उससे अपील की है कि वह सीरया की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करे.. भारत ने जोर देते हुए कहा है कि ऐसी कार्रवाई क्षेत्र की स्थिरता एवं आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमतर करती है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV