(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : स्विस बैंक और भारतीय खाते (Swiss Bank and Indian Accounts)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : स्विस बैंक और भारतीय खाते (Swiss Bank and Indian Accounts)


विषय (Topic): स्विस बैंक और भारतीय खाते (Swiss Bank and Indian Accounts)

अतिथि (Guest):

  • Satinder Kapur, (English Solicitor)
  • Ashok Sajjanhar, (Former Ambassado)
  • A. K. Sinha, (Former Principal Chief Commissioner of Income Tax)
  • K.A. Badarinath, (Senior Journalist)

विषय विवरण (Topic Description):

स्विस बैकं और भारतीय खातों की....काले धन के खिलाफ लड़ाई में सरकार को एक बड़ी सफलता मिली है... स्विवटजरलैंड ने कालेधन की सूचना के स्वत: आदान-प्रदान की नई व्यवस्था के तहत भारतीय नागरिकों के स्विस बैंक खातों की पहली सूची भारत को सौंप दी है। हालांकि सूचनाओं का लेन-देन गोपनीयता की शर्त के साथ किया गया है। लिहाजा, उन भारतीयों के नाम और अन्य ब्योरे अभी सार्वजनिक नहीं किए गए हैं। आपको बता दे कि स्विस बैंक में जमा भारतीयों के काले धन से जुड़ा पहले दौर का विवरण स्विट्जरलैंड ने भारत को सौंप दिया है। जिसमें बताया जा रहा है कि सक्रिय खातों की भी जानकारी शामिल है। इसके अलावा, उन खातों का ब्योरा भी उपलब्ध कराया जाएगा जो 2018 में बंद किए जा चुके हैं। स्विट्जरलैंड के संघीय कर प्रशासन यानि (FTA) ने 75 देशों को AEOE के वैश्विक मानदंडों के तहत वित्तीय खातों की जानकारी साझा की है.... जिनमें भारत भी शामिल है..... एफटीए ने कहा कि भारत को पहली बार AEOE ढांचे के तहत खातों के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। । स्विटरजरलैंड के संघीय कर प्रशासन का कहना है कि इस व्यवस्था के तहत अगली सूचना 2020 में साझा की जाएगी। एफटीए ने समझौते में शामिल 75 देशों के कुल 31 लाख खातों का विवरण भेजा है... जबकि इन देशों से उसे 24 लाख खातो की जानकारियां मिली हैं। स्विस बैंक से मिली इस जानकारियों के क्या मायने है....कालेधन के खिलाफ सरकार की लड़ाई को इन जानकारियों से कितना बल मिलेगा... साथ ही FTA और AEOE की कार्यप्रणाली को भी आज समझने का प्रयास करेंगे..

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV