(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : लिंगानुपात में असंतुलन : कारण और निवारण (Sex Ratio & Challenges)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : लिंगानुपात में असंतुलन : कारण और निवारण (Sex Ratio & Challenges)


विषय (Topic): लिंगानुपात में असंतुलन : कारण और निवारण (Sex Ratio & Challenges)

अतिथि (Guest):

  • Dr. Prashant Mathur, (Director, National Centre for Disease Informatics and Research (NCDIR)
  • Dr. Ajay Gogia, (Associate Professor, Department of Medical Oncology, AIIMS)
  • Dr. Sanjiv Kumar, (Advisor, Indian Cancer Society, Delhi)

विषय विवरण (Topic Description):

भारतीय सांसद जनसंख्या एवं विकास संगठन’ की दो रिपोर्ट ‘भारत में जन्म लिंग अनुपात स्थिति’ तथा ‘वृद्ध जनसंख्या स्थिति और सहयोग प्रणाली’ का उल्लेख करते हुए कहा कि वर्ष 2001 से 2017 की अवधि में प्रतिकूल लैंगिक अनुपात का अध्ययन किया गया है, जिससे उस समाजिक विकृति का संकेत मिलता है अगर ये जारी रही तो समाज की स्थिरता पर ही गंभीर प्रश्नचिन्ह लगने लगेगा. रिपोर्ट में भारत में वर्ष 2001 से 2017 तक लैंगिक अनुपात में हुए बदलाव का जिक्र किया गया है. बालिकाओं के जन्म दर में खासी गिरावट बताई गई चिंता की बात है कि लिंगानुपात और घट गया है. लाख कोशिशों के बावजूद देश में लिंगानुपात बढ़ाने की कोशिश सफल नहीं हो रही है. 2014-2016 के दौरान लिंगानुपात 898 था। 2015-17 के दौरान यह 896 पर आ गया. 2015-17 के दौरान 896 लिंगानुपात का मतलब यह है कि देश में प्रति 1000 पुरुष के मुकाबले महिलाओं की संख्या 896 थी.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV