(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : राज्य सभा: भविष्य की दिशा (Role of Rajya Sabha and the way Forward)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : राज्य सभा: भविष्य की दिशा (Role of Rajya Sabha and the way Forward)


विषय (Topic): राज्य सभा: भविष्य की दिशा (Role of Rajya Sabha and the way Forward)

अतिथि (Guest):

  • Sanjay Singh, (Political Editor, First Post)
  • K.V. Prasad, (Senior Associate Editor, The Tribune)
  • P.D.T. Achary, (Former Secretary General, Lok Sabha)

विषय विवरण (Topic Description):

आज से संसद के शीतकालीन सत्र की शुरूआत हो चुकी है यह सत्र राज्य सभा के लिए ऐतिहासिक है क्योंकि यह उच्च सदन का 250वां सत्र है। आज राज्य सभा की कार्यवाही की शुरुआत में दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि दी गई। सभापति एम वेंकैया नायडु ने सदन की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और राम जेठमलानी समेत दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी। सदन के इस 250वे सत्र को और खास बनाने के लिये विशेष चर्चा रखी गई जिसका विषय था भारतीय शासन में राज्य सभा की भूमिका और सुधारों की आवश्यकता” । इस चर्चा में सभी दलों के सांसदों ने अपने विचार और सुझाव रखे। इससे पहले रविवार को उपराष्ट्रपित एम वैंकेया नायडु ने कहा कि 1952 में अपनी स्थापना के बाद से उच्च सदन ने देश के सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन में योगदान करते हुए लंबा सफर तय किया है, लेकिन अभी भी सही कामकाज की दिशा में 'मीलों' जाना बाकी है। उन्होंने पिछले 67 वर्षों के दौरान उच्च सदन की यात्रा का लेखा-जोखा देते हुए कहा 1952 में अस्तित्व में आने के बाद से राज्य सभा हमारे देश के सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन का एक अभिन्न अंग रही है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV




ई-मेल के माध्यम से दैनिक ध्येय IAS हिंदी वेबसाइट की अपडेट प्राप्त करें।

ई-मेल आईडी

सदस्यता के बाद पुष्टि लिंक सक्रिय करने के लिए अपने ईमेल की जांच करें