(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : प्रभावशाली सदन और सांसद : सभापति का सुझाव (Rajya Sabha Chairman's Suggestions for Members)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : प्रभावशाली सदन और सांसद : सभापति का सुझाव (Rajya Sabha Chairman's Suggestions for Members)


विषय (Topic): प्रभावशाली सदन और सांसद : सभापति का सुझाव (Rajya Sabha Chairman's Suggestions for Members)

अतिथि (Guest):

  • Chakshu Roy, (Head of Outreach, PRS Legislative Research) (चक्षु रॉय, प्रमुख (आउटरीच), पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च)
  • संजय सिंह, (वरिष्ठ पत्रकार) (Sanjay Singh, Senior Journalist)

विषय विवरण (Topic Description):

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने शनिवार को सदन के सदस्यों से कहा कि वे ऐसा कुछ मत करें या कहें जिससे भारत की छवि को नुकसान पहुंचता हो और जिसका इस्तेमाल देश के दुश्मन कर सकते हों.। ऊपरी सदन के नए सदस्यों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि चर्चा, तर्क-वितर्क और निर्णय लेना लोकतंत्र के मंत्र हैं और सदस्यों को सदन में व्यवधान का रास्ता नहीं अपनाना चाहिए। सभापति एम वैंकैया नायडू ने कहा कि स्वतंत्र लेखन और अभिव्यक्ति की लोकतंत्र में अनुमति है, लेकिन ये समाज में कड़वाहट का कारण नहीं बनना चाहिए। उन्होंने राज्यसभा सदस्यों का आह्वान किया कि वे नियमों का हवाला देकर सदन में व्यवधान पैदा न करें। सभापति ने इस बात का उल्लेख किया कि विपक्षी सदस्य अक्सर नियम 267 का हवाला देते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल आपात परिस्थिति में ‘ब्रह्मास्त्र’ के तौर पर होना चाहिए। दरअसल नियम 267 के तहत संबंधित दिन के संसदीय कामकाज को रद्द कर उस मुद्दे पर चर्चा की जाती है जिसकी मांग इस नियम के तहत की गई हो. विपक्षी सदस्य सदन में अक्सर इस नियम का हवाला देते हैं। सभापति ने सदस्यों से कहा कि वे एकजुट और समावेशी भारत के लिए बात करें और काम करें। उन्होंने कहा, ‘हमारे राजनीतिक मतभेद हो सकते हैं. हम एक दूसरे का विरोध करते हैं, परंतु जब देश की बात आती है तो उस समय हमें ऐसा कुछ नहीं करना या कहना चाहिए जिससे देश की छवि को नुकसान पहुंचे और देश के शत्रु उसका इस्तेमाल करें और कह पाए कि ऐसा भारत की संसद में कहा गया है। हमें उन्हें इस तरह की गुंजाइश नहीं देनी चाहिए, क्योंकि राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा सभी के लिए महत्वपूर्ण है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV