(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : बैंकिंग सिस्टम की समस्याएं (Problems of Banking System)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : बैंकिंग सिस्टम की समस्याएं (Problems of Banking System)


विषय (Topic): बैंकिंग सिस्टम की समस्याएं (Problems of Banking System)

अतिथि (Guest):

  • अजय दुआ, पूर्व सचिव, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (Ajay Dua, Former Secretary, Ministry of Commerce & Industry)
  • ए. के. भट्टाचार्य, संपादकीय निदेशक, बिजनेस स्टैंडर्ड (A K Bhattacharya, Editorial Director, Business Standard)
  • वी. के. सूरी, बैंकिंग और वित्तीय विशेषज्ञ (V. K. Suri, Banking and Financial Expert)

विषय विवरण (Topic Description):

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2019 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक 2018-19 में बैंक फ्राड के कुल 6801 मामले सामने आए जिसमें 71 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की बैंक धोखाधड़ी हुई है,आरबीआई रिपोर्ट में IL & FS संकट के बारे में कहा गया है कि इसके बाद NBFC से वाणिज्यिक क्षेत्र को लोन फ्लो 20 फीसदी तक घट गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कृषि ऋण माफी, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू करने और, आय समर्थन योजनाओं के चलते राज्यों की वित्तीय प्रोत्साहन की क्षमता घटी है। बैंकों के फंसे कर्ज के बारे में जल्द पता चलने और उसका जल्द समाधान होने से वित्त वर्ष 2018- 19 में बैंकों का एनपीए 9.1 प्रतिशत पर आ गया है जो पहले 11.2 प्रतिशत था …रिपोर्ट में देश में चलन में मौजूद मुद्रा के बारे में बताया गया है कि देश में चलन में मौजूद मुद्रा 17 फीसदी बढ़कर 21.10 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV