(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : विश्व वायु प्रदूषण रिपोर्ट और भारत (Pollution: Need for drastic improvement)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : विश्व वायु प्रदूषण रिपोर्ट और भारत (Pollution: Need for drastic improvement)


विषय (Topic): विश्व वायु प्रदूषण रिपोर्ट और भारत (Pollution: Need for drastic improvement)

अतिथि (Guest):

  • Polash Mukherjee, (Lead, Air Quality, NRDC India) (पोलाश मुखर्जी, विशेषज्ञ, NRDC)
  • Dr. Mukesh Sharma, (Professor, Department of Civil Engineering, IIT Kanpur) (डॉ. मुकेश शर्मा, प्रोफेसर, IIT कानपुर)

विषय विवरण (Topic Description):

स्विस संगठन ‘आईक्यू एयर’ ने मंगलवार को‘वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020’ जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 भारत में हैं। इतना ही नहीं दिल्ली दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी शहरों की सूची में शीर्ष पर है। रिपोर्ट में हालांकि यह भी बताया गया है कि 2019 के मुकाबले 2020 में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है. लेकिन सुधार के बावजूद दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 10वें नंबर पर है. लेकिन राजधानी शहरों की बात करें तो दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत प्रमुखता से दिख रहा है और विश्व के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 वहीं के हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है चीन का शिंजियांग। उसके बाद शीर्ष 10 में से नौ शहर भारत के हैं। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है. उसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवाड़ी का नंबर आता है। इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम 2.5 के आधार पर मापा गया है। रिपोर्ट में कोविड-19 लॉकडाउन के प्रभावों और दुनिया भर में पीएम 2.5 प्रदूषकों में आए बदलाव को भी बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, ‘भारत के शहरों में पीएम 2.5 प्रदूषकों का सबसे बड़ा स्रोत परिवहन क्षेत्र है। देश देशांतर में आज बात प्रदूषण की समस्या की गंभीरता की..

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV