(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : पुलिस : बदलाव की जरुरत (Police : Need for Change)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : पुलिस : बदलाव की जरुरत (Police : Need for Change)


विषय (Topic): पुलिस : बदलाव की जरुरत (Police : Need for Change)

अतिथि (Guest):

  • Prakash Singh, (Former Director General of Police - DGP)
  • Anil Choudhary, (Former Secretary, Internal Security, Ministry of Home)
  • Arun Kumar, (IPS, Director General, RPF)

विषय विवरण (Topic Description):

देश में कानून व्यावस्था को लागू करवाना औऱ अमन चैन को बनाये रखने के लिये पुलिस की भूमिका बेहद अहम होती है लेकिन आपका और हमारा वास्ता जब पुलिस से पड़ता है तो हमसे से ज्यादातर लोग पुलिस की कार्यशैली औऱ उसके व्यवहार पर सवाल खड़े करते हैं लेकिन स्टेटस ऑफ़ पोलिसिंग इन इंडिया 2019 रिपोर्ट बताती है कि असल में पुलिस की से जो हम उम्मीद करते हैं वो उसे पूरा क्यों नही कर पाती है समस्या अनेक है... 21 राज्यों के 12 हज़ार पुलिस कर्मियों पर किये गए सर्वे के मुताबिक एक तरफ पुलिसकर्मियों की ड्यूटी का समय तय नहीं है तो वही साप्ताहिक अवकाश या त्योहारों पर मिलने वाली छुट्टिया पुलिसकर्मियों को नसीब नही होती.. सिर्फ़ 6 प्रतिशत पुलिस कर्मी ऐसे हैं जिन्हे कार्यकाल के दौरान कोई ट्रेनिंग मिली हो। बाक़ी को सिर्फ़ भर्ती के वक़्त ही ट्रेनिंग मिली थी।आज समझेगें कि पुलिस सेवा में निचले स्तर काम करना कितना मुश्किल है औऱ क्यों ?

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV