(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : पीएलआई योजना : दायरा और लक्ष्य (PLI Scheme & Goals)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : पीएलआई योजना : दायरा और लक्ष्य (PLI Scheme & Goals)


विषय (Topic): पीएलआई योजना : दायरा और लक्ष्य (PLI Scheme & Goals)

अतिथि (Guest):

  • Amitabh Kant, (CEO, Niti Aayog) (अमिताभ कांत, सीईओ, नीति आयोग)\
  • Dilip Chenoy, (Secretary General, FICCI) (दिलीप चेनॉय, महासचिव, फिक्की)
  • A. K. Bhattacharya, (Editorial Director, Business Standard) (ए.के. भट्टाचार्य, संपादकीय निदेशक, बिजनेस स्टैंडर्ड)

विषय विवरण (Topic Description):

केंद्र सरकार की ओर से एक नई पॉलिसी या नई योजना की. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत की विनिर्माण क्षमताओं और निर्यात को बढ़ाने के लिए फार्मास्यूटिकल दवाओं, ऑटो कम्पोनेंट्स और ऑटोमोबाइल सहित दस प्रमुख क्षेत्रों के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना को मंजूरी दी है. यह स्कीम 1.45 लाख करोड़ रुपये की है और इससे व्हाइट गुड्स, टेक्सटाइल, ऑटोमोबाइल और फार्मास्यूटिकल्स जैसे सेक्टरों में भी निवेश बढ़ने की पूरी उम्मीद है. यह उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना रोजगार पैदा करने में भी मदद करेगी. यह PLI योजना भारत में निर्माताओं को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाएगी, निवेश आकर्षित करेगी और जिसके परिणामस्वरूप हमारा निर्यात बढ़ेगा और अधिक रोजगार सृजन, भारत को आत्मनिर्भर को बढ़ावा देना सुनिश्चित हो सके. असल में यह स्कीम क्या हैं, इसका दायरा क्या हैं और इस दायरे के साथ सरकार का लक्ष्य क्या हैं...

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV