(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : ओईसीडी रिपोर्ट : वैश्विक अर्थव्यवस्था और भारत (OECD Report: Global Economy & India)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : ओईसीडी रिपोर्ट : वैश्विक अर्थव्यवस्था और भारत (OECD Report: Global Economy & India)


विषय (Topic): ओईसीडी रिपोर्ट : वैश्विक अर्थव्यवस्था और भारत (OECD Report: Global Economy & India)

अतिथि (Guest):

  • Dhanendra Kumar, (Former Executive Director for India in the World Bank Washington)
  • Prof. Charan Singh, (CEO, EGROW Foundation)
  • Anil Trigunayat, (Former Ambassador)

विषय विवरण (Topic Description):

OECD ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (ओईसीडी) ने हाल ही में विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर कोरोना संकट के प्रभाव का आकलन किया है, जिसमें सामने आया है कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी ऐसी अर्थव्यवस्था है जिस पर कोरोना संकट का सबसे कम प्रभाव पड़ेगा. सर्वाधिक प्रभाव ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था पर होने का अनुमान है. जहां जीडीपी में 11.5 फीसद के गिरावट का अनुमान है. इसके बाद फ्रांस और इटली जैसे देश भी इसके करीब हैं. हालांकि, इस संकट से यदि कोई देश सबसे कम प्रभावित होंगे तो वो चीन और भारत हैं. कोरोना वायरस का शुरुआती केंद्र रहे चीन की जीडीपी में महज 2.6 फीसद की गिरावट आ सकती है. भारत की जीडीपी में 3.7 फीसद की गिरावट का अनुमान है. वैश्विक स्तर पर 2020 में पिछले साल की तुलना में जीडीपी में छह फीसद की गिरावट आएगी. यह अनुमान उस आधार पर है जब कोरोना वायरस के संक्रमण का दूसरा दौर सामने नहीं आएगा. वहीं, यदि कोरोना संक्रमण का दूसरा दौर शुरू होता है तो यह अनुमान बताता है कि वैश्विक जीडीपी में 7.6 फीसद की गिरावट आ सकती है.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV