(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : आत्मनिर्भर भारत का नया संसद भवन (New Parliament Building)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : आत्मनिर्भर भारत का नया संसद भवन (New Parliament Building)


विषय (Topic): आत्मनिर्भर भारत का नया संसद भवन (New Parliament Building)

अतिथि (Guest):

  • Sanjay Singh, (Senior Journalist) (संजय सिंह, वरिष्ठ पत्रकार)
  • Ramkripal Singh, (Senior Journalist) (रामकृपाल सिंह, वरिष्ठ पत्रकार)
  • Pradeep Singh, (Senior Journalist) (प्रदीप सिंह, वरिष्ठ पत्रकार)

विषय विवरण (Topic Description):

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नए संसद भवन की आधारशिला रखी। सर्वधर्म प्रार्थना के बाद संसद भवन की नींव रखी गई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नया संसद भवन, एक ऐसा स्थान होगा जो 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाएं पूरी करेगा। उन्होंने कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का साक्षी होगा। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि पुराने संसद भवन ने स्वतंत्रता के बाद के भारत को दिशा दी तो नया भवन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का गवाह बनेगा। पुराने संसद भवन में देश की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए काम हुआ, तो नए भवन में 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाओं को पूरी की जाएंगी। भारत को लोकतंत्र की जननी बताते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा की हमारे देश में लोकतंत्र एक संस्कार है। भारत के लिए लोकतंत्र जीवन मूल्य है, जीवन पद्धति है, राष्ट्र जीवन की आत्मा है। भारत का लोकतंत्र, सदियों के अनुभव से विकसित हुई व्यवस्था है। भारत के लिए लोकतंत्र में, जीवन मंत्र भी है, जीवन तत्व भी है और साथ ही व्यवस्था का तंत्र भी है। लेकिन ये हमारी विडंबना है की आज भारत का लोकतंत्र हमें पश्चिमी देशों से समझाया जाता है। हालाँकि उन्होंने ये भी कहा की जब हम विश्वास के साथ अपने लोकतांत्रिक इतिहास का गौरवगान करेंगे तो वो दिन दूर नहीं जब दुनिया भी कहेगी- कि भारत ही लोकतंत्र की जननी है.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV