(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : स्वच्छ हवा: मेरा अधिकार (My Right to Breathe Clean Air)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : स्वच्छ हवा: मेरा अधिकार (My Right to Breathe Clean Air)


विषय (Topic): स्वच्छ हवा: मेरा अधिकार (My Right to Breathe Clean Air)

अतिथि (Guest):

  • Polash Mukerjee, (Lead, Air Quality, NRDC India)
  • Ajay Suri, (Environment Activist)
  • Paritosh C. Tyagi, (Former Chairman, Central Pollution Control Board)

विषय विवरण (Topic Description):

स्वच्छ हवा मेरा अधिकार,,,,असल में आज इसी अधिकार की बात करेंगे जो बढते हुए प्रदूषण ने हमसे छीन लिया है। स्वच्छ हवा में सांस लेना हर व्यक्ति का संवैधानिक अधिकार है लेकिन बढ़ते हुए प्रदूषण ने कहीं न कहीं इस बुनियादी अधिकार की राह में कई रोड़े खड़े कर दिए हैं.....लगातार बढ़ता प्रदूषण और उसकी वजह से पड़ने वाला प्रभाव गहन चिंता का विषय हैं। एनजीटी यानि राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के निर्देश के बावजूद दिल्ली में वायू प्रदूषण ख़तरनाक स्तर पर है और हालात लगातार बिगड़ रहे हैं वहीं देश मे लगातार बढ़ते प्रदूषण पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने गहरी चिंता जताई है। नागपुर में CSIR द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति महोदय ने बढ़ते प्रदूषण के खतरे को रोकने के लिए वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं से समाधान तलाशने की बात कहीं उन्होंने कहा कि चुनौतियों से निपटने में अनुसंधान संस्थानों की अहम भूमिका है। ये अनुसंधान संस्थान ही जो समाज को रास्ता दिखाते हैं। उपराष्ट्रपति ने कहा कि वायु गुणवत्ता पर जीवन की गुणवत्ता निर्भर है..उन्होने ये भी कहा कि किसी भी कार्यक्रम की सफलता के लिए जनता की भागीदारी जरुरी है। उपराष्ट्रपति ने लोगों से प्रदूषण नियंत्रण, जल संरक्षण, पर्यावरण का बचाव जैसे मुद्दों पर नियमित आधार पर एक छोटा कदम उठाने की अपील की ताकि, दुनिया को रहने लायक एक बेहतर जगह बनाई जा सके।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV