(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : मीडिया को कड़े आत्म नियमन की जरूरत (Media & Self Regulation)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : मीडिया को कड़े आत्म नियमन की जरूरत (Media & Self Regulation)


विषय (Topic): मीडिया को कड़े आत्म नियमन की जरूरत (Media & Self Regulation)

अतिथि (Guest):

  • Pradeep Singh, (Senior Journalist) (प्रदीप सिंह, वरिष्ठ पत्रकार)
  • Ramkripal Singh, (Senior Journalist) (रामकृपाल सिंह, वरिष्ठ पत्रकार)
  • Ashok Tandon, (Senior Journalist) (अशोक टंडन, वरिष्ठ पत्रकार)

विषय विवरण (Topic Description):

बार बार यह सवाल उठते है कि क्या मीडिया सेल्फ रेगुलेशन का दावा करता है वह कितना सही हैं, और क्या जो स्वनियमन का कदम है यही सही है या इसे और कड़ा और कठोर बनाने की जरुरत हैं, हालांकि जो अनुभव बताते है चाहे वह जनता की राय हो या हाल के कुछ वर्षों में अदालतों की चोखट पर मीडिया पर उठाये गए सवाल हो. सरकार और मंत्रियों की ओर से जो बयान आते हैं जो बताते है कि असल में टीवी मीडिया जो की सेल्फ रेगुलेशन का दावा करता है वह उसे कई बार नहीं मानता हैं या उन सीमाओं को पार करता हुआ नज़र आता हैं. ऐसे में, समाचार चैनलों के नियमन करने के लिए न्याधीश ए.के. सीकरी की अध्यक्षता में एक आयोग का गठन किया गया लेकिन कई चैनलों इसके सदस्य नहीं बने. समाचार चैनलों को जवाबदेह बनाने के लिए आचार संहिता बनाने का सुझाव भी आया. देश में इस समय मीडिया के लिए स्वनियमन तंत्र मौजूद हैं. भारतीय प्रेस परिषद (Prees Council of India) जो प्रिंट मीडिया पर नज़र रखता हैं, इसी तरीके से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए न्यूज़ ब्रॉडकास्टिंग एसोसिएशन (News Broadcasters Association) है, लेकिन क्या इससे भी बात आगे बढ़ चुकी हैं और इससे आगे क्या विकल्प होनी चाहिए या नहीं..

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV