(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : नए श्रम कानून : काम के घंटे और विकल्प (Labour Reforms: Flexible Working)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : नए श्रम कानून : काम के घंटे और विकल्प (Labour Reforms: Flexible Working)


विषय (Topic): नए श्रम कानून : काम के घंटे और विकल्प (Labour Reforms: Flexible Working)

अतिथि (Guest):

  • P. P. Mitra, (Former Principal Advisor, Labour & Employment, Ministry of Labour & Employment) (पी. पी. मित्रा, पूर्व प्रधान सलाहकार, श्रम और रोजगार मंत्रालय)
  • Binay Kumar Sinha, (General Secretary, BMS) (बिनय कुमार सिन्हा, महासचिव, बीएमएस)
  • Dilip Chenoy, (Secretary General, FICCI) (दिलीप चेनॉय, महासचिव, फिक्की)

विषय विवरण (Topic Description):

देश में नया श्रम कानून लागू होने वाला है जिसके नियम तैयार किये जा रहे है और स्टेकहोल्डर के सुझाव और आपत्तियों को भी जांचा परखा जा रहा है. मीडिया मे श्रम सचिव के दिये इंटरव्वयू के हवाले से जानकारी मिल रही है कि काम के घंटो को लचीला रखने की कोशिश हो रही है, अगर कर्मचारी और कंपनी दोनो राजी हो तो कर्मचारियों को सप्ताह में तीन दिनों की छुट्टी मिल सकती है इसके बदले में सप्ताह में 12 घंटे प्रतिदिन के हिसाब से 4 दिन काम करना होगा, यानि एक सप्ताह में 48 घंटे.. श्रम सचिव का कहना है कि केंद्र सरकार हफ्ते में चार कामकाजी दिन और उसके साथ तीन दिन वैतनिक छुट्टी का विकल्प देने की तैयारी कर रही है. इन श्रम कानूनों के लागू होने के बाद देश के श्रम बाजार में सुधरा का नया दौर शुरू हो जाएगा। इससे देश में करीब 50 करोड़ कामगारों को लाभ होगा..

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV