(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : राष्ट्रीय सुरक्षा : पड़ोसी देश और नीति (Internal Security & Neighbourhood Policy)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : राष्ट्रीय सुरक्षा : पड़ोसी देश और नीति (Internal Security & Neighbourhood Policy)


विषय (Topic): राष्ट्रीय सुरक्षा : पड़ोसी देश और नीति (Internal Security & Neighbourhood Policy)

अतिथि (Guest):

  • Lt. Gen. (Dr.) Rakesh Sharma (Retd., Defense Expert) (लेफ्टिनेंट जनरल राकेश शर्मा (रि.), रक्षा विशेषज्ञ)
  • Shakti Sinha, (Strategic Expert) (शक्ति सिन्हा, सामरिक विशेषज्ञ)
  • Pinak Ranjan Chakravarty, (Former Ambassador) (पिनाक रंजन चक्रवर्ती, पूर्व राजदूत)

विषय विवरण (Topic Description):

नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) की डायमंड जुबली के मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एक कार्यक्रम को संबोधित किया जिसका थीम भारत की "राष्ट्रीय सुरक्षा- एक दशक आगे" था. और किस तरीके से हम अपने पड़ोसी देशों के साथ इस मसले पर कदम आगे बढ़ाये हैं. करीब एक दर्शक में राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले पर देखा है कि पड़ोसी देशों के साथ हमारी नीतियों में बदलाव भी दिखा और उसका असर भी. अपने संबोधन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत अपनी आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को लेकर अडिग है. भारत एकपक्षीयता और आक्रामकता के सामने अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्प है. उन्होंने कहा कि भारत आतंकवाद से प्रभावित क्षेत्रों के विकास और पीड़ितों को न्याय के प्रावधान सहित आंतरिक सुरक्षा चुनौतियों के प्रति 3-आयामी दृष्टिकोण को रेखांकित करता है. रक्षामंत्री ने कहा कि इन्हीं सिद्धांतों के आधार पर हम अपनी सुरक्षा नीति में भारी बदलाव लाए हैं जो मजबूत, कानूनी और नैतिक रूप से उचित है. हमारे पड़ोसी देशों के साथ संबंध और नीतियां क्या हैं और उसका असर क्या रहा.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV