(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : भारत - बांग्लादेश : साझा हित और संबंध (Indo-Bangladesh Relations)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : भारत - बांग्लादेश : साझा हित और संबंध (Indo-Bangladesh Relations)


विषय (Topic): भारत - बांग्लादेश : साझा हित और संबंध (Indo-Bangladesh Relations)

अतिथि (Guest):

  • Veena Sikri, (Former Ambassador) (वीणा सीकरी, पूर्व राजदूत)
  • Dr. Sreeradha Datta, Senior Fellow, Neighbourhood Studies, VIF (डॉ. श्रीराधा दत्ता, सीनियर फेलो, VIF)

विषय विवरण (Topic Description):

विदेश मंत्री गुरुवार को बांग्लादेश की यात्रा पर पहुंचे चुके हैं जहां दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी. साथ ही कई द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा होने की संभावना है. उन्होंने राजधानी ढाका में बांग्लादेशी विदेश मंत्री डॉक्टर एके अब्दुल मोमेन एक प्रेस कान्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने दोनों देशों के रिश्तों और सहयोग पर बयान जारी किए. विदेश मंत्री ने बताया कि भारत स्वदेश में कोरोनावायरस के खिलाफ विकसित की गई वैक्सीन को दुनियाभर के कई देशों को सप्लाई कर रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा वैक्सीन बांग्लादेश को दी गई है. विदेश मंत्री ने बताया कि भारत ने बांग्लादेश को नौ मिलियन यानी 90 लाख वैक्सीन दी हैं. बांग्लादेश भारत की नेबरहुड फर्स्ट की नीति का केंद्र है और उसकी एक्ट ईस्ट पॉलिसी के काफी महत्ता रखता है. मंत्री ने कहा कि 'दोनों देशों के रिश्ते इतने व्यापक और सहज हैं कि ये सच में 360 डिग्री वाली पार्टनरशिप है, उनकी यह राजकीय यात्रा है, जिसके लिए उनके बांग्लादेशी समकक्ष ने उन्हें न्योता दिया था. वो विदेश मंत्री के अलावा बाग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मुलाकात करेंगे. उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब इसी महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा संभावित है..

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV