(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : आतंकवाद के खिलाफ 8 सूत्रीय योजना (India's 8-Point Plan Against Terror)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : आतंकवाद के खिलाफ 8 सूत्रीय योजना (India's 8-Point Plan Against Terror)


विषय (Topic): आतंकवाद के खिलाफ 8 सूत्रीय योजना (India's 8-Point Plan Against Terror)

अतिथि (Guest):

  • Lt. Gen. (Dr.) Rakesh Sharma (Retd., Distinguished Fellow, CLAWS) (लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) राकेश शर्मा (रि.), रक्षा विशेषज्ञ)
  • Anil Wadhwa, (Former Ambassador) (अनिल वाधवा, पूर्व राजदूत)
  • Prof. Swaran Singh, (Chairperson, Centre for International Politics, Organisation & Disarmament, JNU) (प्रो. स्वर्ण सिंह, अध्यक्ष, CIPOD, जेएनयू)

विषय विवरण (Topic Description):

भारत ने एक बार फिर दुनिया से आतंकवाद के खिलाफ बिना किसी किंतु-परन्तु के निर्णायक कार्रवाई करने का आह्वान किया है। संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस की जरूरत है। एस जयशंकर ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के लिए आतंकवाद के खतरे को संबोधित करने और प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए आठ सूत्रीय एजेंडा भी दिया। यह खुली बहस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के प्रस्ताव संख्या 1373 की बीसवीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित की गयी थी. सुरक्षा परिषद् ने यह प्रस्ताव अमरीका पर 9/11 आतंकी हमले के बाद पास किया था। इसके तहत एक आतंक रोधी समिति का गठन किया गया था। आतंकवाद का मुकाबला करने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर वीडियो सम्मेलन में विदेश मंत्री ने कहा, 'यह समय है कि सभी राष्ट्र बात करें और आतंकवाद के प्रति शून्य सहिष्णुता यानि जीरो टॉलरेंस के लक्ष्य के लिए अपनी भूमिका का निर्वाह करें। इस लड़ाई में दोहरे मानदंड नहीं होने चाहिए। आतंकवादी आतंकवादी हैं। कोई भी अच्छा या बुरा आतंकवाद नहीं है, जो लोग इस भेद को प्रचारित करते हैं उनका एक एजेंडा है और जो लोग उनके लिए संरक्षण प्रदान करते हैं वे भी अपराधी हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर) ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस साल 1 जनवरी को दो साल के लिए भारत की सदस्यता ग्रहण करने के बाद पहली बार यूएन को संबोधित किया।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV