(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : स्टाम्प कानून में बदलाव का दायरा (Indian Stamp Act 1899 & Amendments)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : स्टाम्प कानून में बदलाव का दायरा (Indian Stamp Act 1899 & Amendments)


विषय (Topic): स्टाम्प कानून में बदलाव का दायरा (Indian Stamp Act 1899 & Amendments)

अतिथि (Guest):

  • Vijay Bhushan, (Former President, Association of National Exchanges Members of India - ANMI)
  • Shishir Sinha, (Senior Deputy Editor, The Hindu Business Line)
  • Sushil Chandra Tripathi, (Former Joint Secretary, Economic Affairs, Ministry of Finance)

विषय विवरण (Topic Description):

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से भारतीय स्टांप अधिनियम, 1899 में वित्त अधिनियम, 2019 के भाग 1, अध्याय IV के तहत प्रस्तावित संशोधनों को लागू किया है. प्रतिभूतियों पर स्टांप ड्यूटी के संग्रह से संबंधित संशोधन, पहले 9 जनवरी, 2020 को लागू होने वाले थे, 8 जनवरी, 2020 को अधिसूचना के जर‌िए, जिसे बाद में 1 अप्रैल, 2020 तक बढ़ा दिया गया. 30 मार्च, 2020 की एक गजट अधिसूचना के जर‌िए कार्यान्वयन को 1 जुलाई, 2020 तक के लिए तक के लिए बढ़ा दिया गया. प्रतिभूतियों के बाजार लेनदेन पर स्टांप शुल्क के संग्रह की वर्तमान प्रणाली में संशोधन पेश किए गए थे, क्योंकि पूर्ववर्ती प्रणाली के कारण एक ही साधन के लिए कई दरें थीं, जिसके परिणामस्वरूप न्यायिक विवाद और एक ही केस में कई डयूटी लिए जाने की घटनाएं हुईं, जिससे प्रतिभूति बाजार में लेनदेन की लागत बढ़ गई और पूंजी निर्माण को नुकसान हुआ.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV