(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : भारत-अमेरिका - स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी (India-US : Clean Energy Partnership)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : भारत-अमेरिका - स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी (India-US : Clean Energy Partnership)


विषय (Topic): भारत-अमेरिका - स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी (India-US : Clean Energy Partnership)

अतिथि (Guest):

  • Yaduvendra Mathur, (Former Special Secretary, Niti Aayog) (यदुवेंद्र माथुर, पूर्व विशेष सचिव, नीति आयोग)
  • Gurjit Singh, (Former Ambassador) (गुरजीत सिंह, पूर्व राजदूत)

विषय विवरण (Topic Description):

भारत और अमेरिका ने रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी को सुधारने पर सहमति जताई है। जिसमें कम कार्बन रास्ते के साथ स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने और हरित ऊर्जा सहयोग में तेजी लाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को अमेरिकी ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रानहोम के साथ बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका रणनीतिक ऊर्जा सहयोग यानि एसईपी की समीक्षा की। दोनों देश उन्नत अमेरिकी तकनीक और भारत के तेजी से बढ़ते ऊर्जा बाजार से परस्पर लाभ उठाने के प्रयासों को तेज करेंगे। दोनों पक्षों ने जल्द ही भारत-अमेरिका रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी की तीसरी बैठक बुलाने पर सहमति जताई है। दोनों देश जैव ईंधन, कार्बन कैप्चर, उपयोग और भंडारण, हाइड्रोजन उत्पादन, और कार्बन विनिमय ऊर्जा क्षेत्रों में Technology Exchange और LPसंयुक्त अनुसंधान और विकास के माध्यम से स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान को और आधुनिक बनाऐंगे। साथ ही स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में अन्य कई पहलुओं पर भी अधिक से अधिक सहयोग को प्राथमिकता देने पर सहमति व्यक्त की।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV