(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : भारत-बांग्लादेश वार्ता : गहराते मजबूत रिश्ते (India-Bangladesh Dialogue : Deepening Strong Relationships)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : भारत-बांग्लादेश वार्ता : गहराते मजबूत रिश्ते (India-Bangladesh Dialogue : Deepening Strong Relationships)


विषय (Topic): भारत-बांग्लादेश वार्ता : गहराते मजबूत रिश्ते (India-Bangladesh Dialogue : Deepening Strong Relationships)

अतिथि (Guest):

  • Ashok Sajjanhar, (Former Ambassador) (अशोक सज्जनहार, पूर्व राजदूत)
  • Prof Harsh V. Pant, (Head, Strategic Studies Programme, ORF) (प्रोफेसर हर्ष वी. पंत, प्रमुख, सामरिक अध्ययन कार्यक्रम, ORF)

विषय विवरण (Topic Description):

कोरोना महामारी शुरूआत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहली विदेश यात्रा पर बांग्लादेश गए। यह यात्रा शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशताब्दी, भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के पचास वर्ष पूरे होने और बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के पचास वर्ष पूरे होने से संबंधित हैं। प्रधानमंत्री ने इससे पहले वर्ष 2015 में बांग्लादेश की यात्रा की थी। बांग्लादेश दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और बांग्लादेश दोनों ही देश अपने विकास से, अपनी प्रगति से पूरे विश्व की प्रगति देखना चाहते हैं। दोनों ही देश दुनिया में अस्थिरता, आतंक और अशांति की जगह स्थिरता, प्रेम और शांति चाहते हैं।’’ पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत-बांग्लादेश का रिश्ता जन-जन का, मन से मन का है।उन्होनें कहा कि भारत आज ‘‘सबका साथ, सबका विकास, और सबका विश्वास’’ के मंत्र को लेकर आगे बढ़ रहा है और बांग्लादेश इसमें ‘‘सहयात्री’’ है। उन्होंने कहा, ‘‘वहीं बांग्लादेश आज दुनिया के सामने विकास और परिवर्तन का एक मजबूत उदाहरण पेश कर रहा है और इन प्रयासों में भारत आपका ‘सहयात्री’ है। उन्होंने कहा कि आज भारत और बांग्लादेश कोरोना का मजबूती से मुकाबला कर रहे हैं और भारत में निर्मित कोरोना रोधी टीका बांग्लादेश के नागरिकों तक भी पहुंचे, भारत इसे अपना कर्तव्य समझ के कर रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने ढाका में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को 109 जीवनरक्षक एंबुलेंस की प्रतिनिधित्व वाली चाबी सौंपी। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को भारत द्वारा 12 लाख कोरोना वैक्सीन डोज के उपहार के प्रतीक के रूप में एक भेंट सौंपी। इस दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच 5 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। जिनमें वाणिज्य, सूचना प्रोद्योगिकी और खेल की सुविधा संबंधी समझौते शामिल है। साथ ही पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी और ढाका के बीच 'मिताली एक्सप्रेस' शुरू करने को लेकर भी रजामंदी बनी।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV