(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : तेल की क़ीमत और अर्थव्यवस्था (Impact of Lower Oil Prices and Economy)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : तेल की क़ीमत और अर्थव्यवस्था (Impact of Lower Oil Prices and Economy)


विषय (Topic): तेल की क़ीमत और अर्थव्यवस्था (Impact of Lower Oil Prices and Economy)

अतिथि (Guest):

  • Sushil Chandra Tripathi, (Former Secretary, Ministry of Petroleum & Natural Gas, GoI)
  • Shishir Sinha, (Senior Deputy Editor, The Hindu Business Line)
  • Narendra Taneja, (Energy Expert)

विषय विवरण (Topic Description):

इस विषय पर बात करने की वजह ये है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर मंदी के खतरे को देखते हुए कच्चे तेल की घटती मांग के बीच तेल बाजार पर वर्चस्व की लड़ाई एक बार फिर तेज हो गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 30 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई है,जिसका फायदा अब आम भारतीयों को भी मिलने लगा है। भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में आज बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक द्वारा कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती कर बाजार में संतुलन बनाने के लिए रूस को मनाने में विफल रहने के बाद ओपेक के प्रमुख सदस्य सऊदी अरब ने सस्ते दाम पर तेल बेचने का फैसला लिया है जिसके कारण क्रूड ऑयल के दाम काफी नीचे आ गए हैं। सऊदी अरब अपनी बाजार में हिस्सेदारी बनाए रखना चाहता है।1991 के बाद कच्चे की तेल की कीमतों में यह सबसे बड़ी गिरावट है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV