(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : उच्च शिक्षा : डिजिटल डिवाइड और समाधान (Higher Education: Digital Divide & Solutions)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : उच्च शिक्षा : डिजिटल डिवाइड और समाधान (Higher Education: Digital Divide & Solutions)


विषय (Topic): उच्च शिक्षा : डिजिटल डिवाइड और समाधान (Higher Education: Digital Divide & Solutions)

अतिथि (Guest):

  • Prof. Sushma Yadav, (Vice Chancellor, Bhagat Phool Singh Mahila Vishwavidyalya, Haryana) (प्रो. सुषमा यादव, कुलपति, भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, हरियाणा)
  • Dr. Prof. Charan Singh, (Former Professor, IIM Bangalore) (डॉ. चरण सिंह, पूर्व प्रोफेसर, IIM बैंगलोर)
  • Pattabhi Ram, (Educationist, ICT Academy) (पट्टाभि राम, शिक्षाविद)

विषय विवरण (Topic Description):

शिक्षा में टेक्नोलॉजी ने न सिर्फ संभावनाओं के नए द्वार खोले हैं बल्कि हमें समाज में व्याप्त विशाल डिजिटल डिवाइड के प्रति भी आगाह किया है. लेकिन अभी भी कितने ही बच्चों को डिजिटल उपकरण सुलभ नहीं है. बंदी के कारण बड़ी संख्या में छात्र प्रभावित हुए हैं क्योंकि उन्हें ऑनलाइन शिक्षा में कठिनाई होती है. बहुतों को पारंपरिक शिक्षा से ऑनलाइन शिक्षा के परिवर्तन में सहायता की आवश्यकता पड़ती है. अतः उन्हें ऑनलाइन शिक्षा के लिए विधिवत प्रशिक्षण की आवश्यकता है. कोरोना महामारी के दौरान जब शिक्षण संस्थान डिजिटल माध्यम से पढ़ा रहे हैं, शिक्षक और विद्यार्थी क्लाउड प्लेटफॉर्म के माध्यम से संपर्क कर रहे हैं, शिक्षण सामग्री साझा कर रहे हैं और अपने प्रोजेक्ट्स पूरे कर रहे हैं. यहां तक कि परीक्षाएं भी ऑनलाइन ही ली जा रही है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्चुअल रिएलिटी, ऑगमेंटेड रिएलिटी जैसी तकनीकें जल्दी ही कक्षाओं में पहुंच जाएंगी और विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के पढ़ने पढ़ाने के तरीकों को बदल कर रख देंगी. ऐसे में, आज भी देश में अनेक अभिभावक डिजिटल उपकरणों का खर्च वहन करने की स्थिति में नहीं हैं. डिजिटल डिवाइड के अंतर को समाप्त करने का काम बहुत व्यापक और दुरूह है जिसे के लिए निजी क्षेत्र को सरकार के साथ सहयोग करना चाहिए.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV