(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन 2021 (Heart of Asia Ministerial Conference 2021)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन 2021 (Heart of Asia Ministerial Conference 2021)


विषय (Topic): हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन 2021 (Heart of Asia Ministerial Conference 2021)

अतिथि (Guest):

  • Ashok Sajjanhar, (Former Ambassador) (अशोक सज्जनहार, पूर्व राजदूत)
  • Prof. Swaran Singh, (Chairperson, Centre for International Politics, Organisation & Disarmament, JNU) (प्रो. स्वर्ण सिंह, अध्यक्ष, CIPOD, जेएनयू)

विषय विवरण (Topic Description):

भारत की ओर से विदेश मंत्री जयशंकर ने 'हार्ट ऑफ एशिया' सम्मेलन में भाग लिया । ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में हुआ ये सम्मेलन 'इस्तांबुल प्रोसेस' का एक हिस्सा है। 'इस्तांबुल प्रोसेस' अफगानिस्तान में शांति और स्थायित्व के लिए सहयोग और सुरक्षा पर की गई एक पहल है, इसकी शुरुआत 2 नवंबर, 2011 को तुर्की से हुई थी। मंत्री स्तर का यह नौंवा 'हार्ट ऑफ एशिया' सम्मेलन है। हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया पर सहमति बनाने के लिए देशों के प्रतिनिधि जमा हुए। और दर्जनों क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस सम्मेलन में अफगानिस्तान में स्थाई शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई मुद्दों पर बातचीत हुई। जिसमें तालिबान के मुद्दे, आतंकवाद के प्रभाव को खत्म करने, व्यापार को बढ़ावा देने, आपसी सहयोग को और मजबूत करने समेत कई अन्य मुद्दों शामिल है। सम्मेलन में भारत का पक्ष रखते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अफगानिस्तान की शांति पर बेहद महत्वूर्ण मुद्दे उठाए। उन्होनें कहा कि अफगानिस्तान में दोहरी शांति प्रक्रिया की जरूरत है और अफगानिस्तान में शांति अफगानिस्तान के साथ साथ पड़ोसी देशों के लिहाज से हक में है। अफगानिस्तान में शांति तभी संभव है जब इसके लिए सच्चे दिल से कोशिश की जाए। अगर अफगानिस्तान में वास्तविक तौर पर शांति लाना है तो इसके लिए सभी देशोँ के प्रतिबद्ध होना पड़ेगा और क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को लेकर हुए सम्मेलन की अहमियत और हासिलात पर इस अंक में बात करते हुए.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV