(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : ग्रीन बिल्डिंग : जरूरत और फायदे (Green Buildings: Need & Benefits)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : ग्रीन बिल्डिंग : जरूरत और फायदे (Green Buildings: Need & Benefits)


विषय (Topic): ग्रीन बिल्डिंग : जरूरत और फायदे (Green Buildings: Need & Benefits)

अतिथि (Guest):

  • Sanjay Seth, (CEO, Green Rating for Integrated Habitat Assessment - GRIHA) (संजय सेठ, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, GRIHA)
  • Dr. Mukesh Sharma, (Professor, Department of Civil Engineering, IIT Kanpur) (डॉ. मुकेश शर्मा, प्रोफेसर, सिविल इंजीनियरिंग विभाग, IIT कानपुर)
  • R. Srinivas, (Town Planner, Town and Country Planning Organisation, MoHUA) (आर. श्रीनिवास, टाउन प्लानर, MoHUA)

विषय विवरण (Topic Description):

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ग्रीन इमारतों को बढ़ावा देने के लिए वित्त आयोगों और स्थानीय निकायों से उन्हें टैक्स में छूट प्रदान करने की अपील की है। उन्होंने सभी राज्यों को ग्रीन इमारतों को एकल खिड़की मंजूरी प्रदान करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल तैयार करने की भी सलाह दी। हरित रेंटिंग प्रणाली 'जीआरआईएचए' ('ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटिड हैबीटेट एसेसमेंट) काउंसिल' द्वारा हैदराबाद में आयोजित 12वे शिखर सम्मेलन का उदघाटन करते हुए उप राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में ग्लोबल ग्रीन बिल्डिंग मूवमेंट का नेतृत्व करने की क्षमता है। उन्होंने निजी क्षेत्र और सरकार दोनों से ग्रीन बिल्डिंग अवधारणा को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने हरित घर बनाने के फायदों पर एक मास मीडिया अभियान शुरू करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ग्रीन बिल्डिंग आंदोलन लोगों का आंदोलन बन जाना चाहिए। उप राष्ट्रपति नायडू ने स्वाभाविक रूप से उपलब्ध प्रकाश और हवा के उपयोग की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी ने हमें सिखाया है कि यदि आपके घर का वेंटिलेशन अच्छा है यानी हवा आर-पार गुजरती है, तो वायरस आपके घर में नहीं टिक पाएगा और घर वायरस मुक्त हो जाएगा। सरकार का "आत्मनिर्भर भारत अभियान" भारत को सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करता है। इसके मद्देनज़र उप राष्ट्रपति ने सतत विकास की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि इस संबंध में लोगों में जागरूकता बढ़ाई जानी चाहिए..

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV