(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : गरीब कल्याण रोजगार अभियान (Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : गरीब कल्याण रोजगार अभियान (Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan)


विषय (Topic): गरीब कल्याण रोजगार अभियान (Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan)

अतिथि (Guest):

  • Rohit Kumar, (Joint Secretary, Ministry of Rural Development, GoI)
  • Deepshikha Sikarwar, (Sr. Editor, The Economic Times)
  • Brajesh Jha, (Professor of Agriculture Economics, Institute of Economic Growth)

विषय विवरण (Topic Description):

कोरोना संकट की वजह से वापस आए प्रवासी श्रमिकों के साथ गांवों में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए और देश के गांवों में स्थायी बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार के खगड़िया से गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की है. यह 67 लाख प्रवासी मजदूरों के लिए है, 116 जिलों में 27 जिलों में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर आए हैं, ये छह राज्यों में हैं. जिनमें बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेस, मध्य प्रदेश, उड़ीसा और राजस्थान शामिल है. इस अभियान के जरिए श्रमिकों और कामगारों को घर के पास ही काम दिया जाए. यह अभियान 12 विभिन्न मंत्रालयों/विभागों- ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, खान, पेयजल और स्वच्छता, पर्यावरण, रेलवे, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, सीमा सड़क, दूरसंचार और कृषि का एक समन्वित प्रयास होगा.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV