(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : राज्यों की आर्थिक सेहत (Fiscal Health of States)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : राज्यों की आर्थिक सेहत (Fiscal Health of States)


विषय (Topic): राज्यों की आर्थिक सेहत (Fiscal Health of States)

अतिथि (Guest):

  • Deepshikha Sikarwar, (Senior Editor,The Economic Times)
  • Abhinav Prakash, (Assistant Professor, University of Delhi)
  • Jayant Dasgupta, (Former Secretary, Economic Advisory Council to the Prime Minister)

विषय विवरण (Topic Description):

देश में राज्यों की आर्थिक सेहत कैसी है ये देखना बेहद अहम है सवाल है कि क्या राज्यों की वित्तीय सेहत ठीक है क्या राज्य तय राजयकोषीय घाटे की सीमा रेखा के दायरे में हैं लेकिन हाल के आकड़े बताते है सब कुछ ठीक नही है.. देश के 19 राज्यों के लिए राजकोषीय तस्वीर, जो कुल राज्य के बजट का 90 प्रतिशत है, बहुत उत्साहजनक नहीं है। उनका राजकोषीय घाटा उनके बजट अनुमानों का 62.5 प्रतिशत था, जो आठ वर्षों में सबसे खराब था। इन राज्यों में पिछले पाँच फिस्कल में बजट अनुमान का औसतन 44.3 प्रतिशत राजकोषीय घाटा था। केरल, राजस्थान और मध्य प्रदेश के राजकोषीय घाटे ने अपने पूरे साल के बजट अनुमान लक्ष्य को पार कर लिया है। महाराष्ट्र में वित्त वर्ष 19 के पहले नौ महीनों में बजट अनुमान का 25 प्रतिशत बजट अधिशेष था। वित्त वर्ष 19 के पहले नौ महीनों में 19 राज्यों का कुल खर्च 14.5 प्रतिशत तक बढ़ा है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV