(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : कृषि कानून- संवाद से समाधान के विकल्प (Farm Laws & Center's New Proposal)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : कृषि कानून- संवाद से समाधान के विकल्प (Farm Laws & Center's New Proposal)


विषय (Topic): कृषि कानून- संवाद से समाधान के विकल्प (Farm Laws & Center's New Proposal)

अतिथि (Guest):

  • Sandip Das, (Agriculture Expert)
  • Prem S. Vashishtha, (Former Director, Agricultural Economics Research Centre - AERC)
  • Alok Sinha, (Former Addl. Secretary, Ministry of Agriculture)

विषय विवरण (Topic Description):

किसान आंदोलन के 56वें दिन बुधवार को सरकार औऱ किसान प्रतिनिधियों के बीच दसवें दौर की बातचीत सबसे सकारात्मक रही। सरकार के ने बताया कि किसानों को प्रस्ताव दिया कि वो तीनों कृषि कानूनों के अमल पर डेढ़ साल के लिए रोक लगाने को तैयार है। इसके बाद जरूरत पड़ने पर अमल पर रोक आगे भी बढ़ाई जा सकती है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित कमेटी से अळग एक नई कमेटी बनेगी जिसमें किसान संगठनों के प्रतिनिधियों, कृषि विशेषज्ञों और सरकार के प्रतिनिधि होंगे। यही कमेटी तीनों कृषि कानूनों के पहलुओं के साथ-साथ न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर चर्चा करेगी। इसी के हिसाब से आगे कृषि कानूनों में संशोधन किए जाएंगे। सरकार से मिले इन सकारात्मक प्रस्तावों पर आंदोलनकारी सभी किसान संगठन चर्चा करेंगे। और 22 जनवरी को 12 बजे विज्ञान भवन में सरकार को किसान संगठनों की राया औऱ सुझावों की जानकारी देगें..

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV