(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : खुले खाने की एक्सपायरी डेट (Expiry Date of Open Food)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : खुले खाने की एक्सपायरी डेट (Expiry Date of Open Food)


विषय (Topic): खुले खाने की एक्सपायरी डेट (Expiry Date of Open Food)

अतिथि (Guest):

  • S. Nandei, (CEO, TQS Global Business Consulting)
  • Dr.Mamta Pathania, (Co Project Director, National Consumer Helpline, Centre for Consumer Studies, IIPA)
  • Firoz H Naqvi, (President, Federation of Sweets & Namkeen Manufacturers)
  • Parveen Jargar, (Joint Director, FSSAI)

विषय विवरण (Topic Description):

खुले खाने की एक्सपायरी डेट की। इस विषय पर बात करने की वजह है भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण का नया आदेश जिसमे कहा गया है कि मिठाई की दुकानों में कंटेनर या ट्रे में रखी खुली मिठाइयों के लिए भी अब दुकानदार को मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट लिखनी होगी। अभी तक सिर्फ डिब्बाबंद मिठाइयों पर ही एक्सपायरी डेट लिखी होती है...दरअस्ल सरकार स्थानीय दुकानों पर मिलने वाले खाने-पीने के सामान की क्वॉलिटी में सुधार लाने के लिए आश्वस्त होना चाहती है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने स्वास्थ्य से जुड़े खतरों को देखते हुए यह कदम उठाया है.... । FSSAI का यह आदेश एक जून, 2020 से प्रभावी होगा। आदेश के अनुसार राज्यों के फूड सेफ्टी कमिश्नर को इन निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। साथ ही FSSAI चाहती है कि जिस तरह से देशभर के होटलों को उनकी सुविधाओं के हिसाब से मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म से स्टार रेटिंग मिली हुई है, ठीक उसी प्रकार वहां पर लोगों को परोसे जाने वाले खाने की क्वालिटी के आधार पर भी 1 से 5 तक की रेटिंग दी जाए। इसमें बड़े होटलों से लेकर छोटे रेस्टोरेंट तक को शामिल किया जा रहा है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV